close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

UEFA Super Cup: लिवरपूल चौथी बार बना चैंपियन, चेल्सी को पेनल्टी शूटआउट में हराया

सिर्फ स्पेन के एफसी बार्सिलोना (5) और इटली के एसी मिलान (5) ने ही इंग्लिश क्लब लिवरपूल से अधिक सुपर कप खिताब जीते हैं.

UEFA Super Cup: लिवरपूल चौथी बार बना चैंपियन, चेल्सी को पेनल्टी शूटआउट में हराया
इंग्लिश क्लब लिवरपूल की टीम सुपर कप की ट्रॉफी के साथ. (फोटो: Reuters)

इस्तांबुल (तुर्की): लिवरपूल ने बुधवार देर रात चेल्सी को 5-4 (2-2) से मात देकर सुपर कप फुटबॉल (UEFA Super Cup) टूर्नामेंट जीत लिया है. दो इंग्लिश क्लबों के बीच यह मैच अतिरिक्त समय के बाद 2-2 से बराबर रहा. इसके बाद नतीजे पेनल्टी शूटआउट हुआ. इसमें लिवरपूल (Liverpool) ने बाजी मारी. लिवरपूल ने चौथी बार सुपर कप का खिताब जीता है. केवल एफसी बार्सिलोना (5) और एसी मिलान (5) ने ही लिवरपूल से अधिक सुपर कप खिताब जीते हैं. चेल्सी (Chelsea) को लगातार तीसरी बार इस प्रतियोगिता में हार झेलनी पड़ी है. चेल्सी को इससे पहले, 2012 और 2013 में सुपर कप में हार झेलनी पड़ी थी. 

लिवरपूल के खिलाफ पहला हाफ चेल्सी के नाम रहा. यूरोपा लीग विजेता ने चैंपियंस लीग विजेता को पहले हाफ में लगातार परेशान किया. चोट के बाद वापसी कर रहे मिडफील्डर एंगोलो कान्ते ने दमदार प्रदर्शन किया और मिडफील्ड में चेल्सी को पलड़ा भारी रहा. मैच के 36वें मिनट में क्रिस्टियन पुलिसिच ने 18 यार्ड बॉक्स में शानदार पास दिया और स्ट्राइकर ओलिवर जिरू ने गोल करते हुए चेल्सी को बढ़त दिला दी. 

यह भी देखें: VIDEO: टीम इंडिया ने स्वतंत्रता दिवस पर विंडीज से भेजा बधाई संदेश, कहा- सबसे यादगार दिन

दूसरे हाफ की शुरुआत में ही लिवरपूल की टीम वापसी करने में कामयाब रही. 48वें मिनट में सादियो माने (Sadio Mane) ने गोल करते हुए अपनी टीम को बराबरी दिला दी. हालांकि, इसके बाद चेल्सी ने मैच पर दोबारा अपना दबदबा बना लिया. बीच-बीच में लिवरपूल को भी गोल करने के मौका मिले, लेकिन वो कामयाब नहीं हो पाई. 

अतिरिक्त समय में लिवरपूल का पलड़ा ज्यादा भारी नजर आया. 95वें मिनट में माने ने बॉक्स में से शानदार फिनिश करते हुए अपनी टीम को आगे कर दिया. चेल्सी ने 101वें मिनट में वापसी की. जॉर्जिनियो ने पेनल्टी को गोल में बदलकर स्कोर 2-2 कर दिया. इसके पेनल्टी शूटआउट हुआ. इसमें लिवरपूल के पांचों खिलाड़ियों ने गेंद को गोल में डाला. चेल्सी की ओर से टैमी अब्राहम गोल करने से चूक गए.