महावीर फोगाट ने 2 घंटे पहले कहा- एक बात याद रखना बेटी...और विनेश ने कर दिखाया

राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द और खेलमंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर समेत कई दिग्गजों ने भी एशियन गेम्स में गोल्ड जीतने पर विनेश फोगाट को बधाइयां दी हैं.

महावीर फोगाट ने 2 घंटे पहले कहा- एक बात याद रखना बेटी...और विनेश ने कर दिखाया
विनेश फोगाट ने गेम्स के दूसरे दिन भारत को पहला और एकमात्र गोल्ड मेडल दिलाया.

नई दिल्ली. विनेश फोगाट अपने मेंटर, कोच और ताऊ की उम्मीदों पर पूरी तरह से खरी उतरी हैं. भतीजी से उन्होंने गोल्ड मांगा और पहलवान विनेश ने एशियाई खेलों के दूसरे दिन सुनहरा खिताब हासिल करके परिवार और देश का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया.

दरअसल, पहलवान विनेश फोगाट जब फाइनल मुकाबले के लिए रिंग में उतरी नहीं थीं तब महाबीर फोगाट ने ट्वीट में लिखा था, ''एक बात याद रखना बेटी गोल्ड जीती तो मिसाल बन जाएगी और मिसालें दी जाती हैं भुलाई नहीं जाती. अपने देश का झंडा सबसे ऊपर लेकर जाना है.''

इसके बाद पैर दर्द के बावजूद विनेश फोगाट ने जिद और जूनून की दम पर इंडोनेशिया में खेले जा रहे एशियाई गेम्स के दूसरे दिन भारत को पहला और एकमात्र गोल्ड मेडल दिलाया. विनेश ने 50 किग्रा. वर्ग के फाइनल में जापान की युकी इयारी को 6-2 से हराया. इसके साथ ही वे एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने वाली भारत की पहली महला पहलवान बन गईं. यह एशियन गेम्स में भारत का दूसरा गोल्ड मेडल है. इससे पहले रविवार को बजरंग पूनिया ने कुश्ती में ही भारत को पहला गोल्ड दिलाया था. विनेश ने चार साल पहले इंचियोन एशियन गेम्स में ब्रॉन्ज जीता था.

फिर दूसरे ट्वीट में मिली बधाई
एशियाई गेम्स में विनेश के गोल्ड जीतते ही महावीर फोगाट फौरन बधाई देने से नहीं चूके. उन्होंने ट्वीट में लिखा, ''वाह! विनेश जीत लिया तूने गोल्ड और दिल.'''दंगल गर्ल' और महिला पहलवान गीता और बबीता के पिता विनेश फोगाट के ताऊ हैं. साथ ही वे विनेश के कोच और मेंटर भी हैं.  बता दें कि बॉलीवुड फिल्म 'दंगल' के माध्यम से फोगाट बहनों और उनके पिता का संघर्ष दुनिया के सामने आया था.
 


पहलवान महावीर सिंह फोगाट अपनी बेटियों गीता, बबीता, रितु, संगीता और भतीजी विनेश के साथ.

कॉमनवेल्थ गेम्स में भी जीता था गोल्ड
विनेश फोगाट ने 21वें कॉमनवेलथ गेम्स में भी गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचा था. ऑस्ट्रेलिया के गोल्डकोस्ट में हुए इन खेलों में विनेश ने 50 किलोग्राम की कैटेगरी में देश के लिए गोल्ड जीता. लेकिन एशियन गेम्स में उनके द्वारा जीता गया गोल्ड मेडल सबसे खास रहेगा.

आमिर खान बोले- 'म्हारी छोरियां छोरों से कम हैं के'
पहलवान फोगाट परिवार को लेकर 'दंगल' फिल्म बना चुके अभिनेता आमिर खान ने विनेश को एशियन गेम्स में स्वर्ण जीतने पर बधाइयां दी हैं. रील लाइफ के महावीर सिंह फोगाट ने लिखा है कि मेरी और पूरी दंगल टीम की ओर से विनेश को ढेर सारा प्यार और बधाइयां. हमें आप पर गर्व है. आमिर ने दंगल फिल्म का डायलॉग लिखा है- म्हारी छोरियां छोरों से कम हैं के !

चचेरी बहन बबीता का ट्वीट
महावीर सिंह फोगाट की बेटी बबीता ने भी ट्वीट करके विनेश को बधाइयां दी हैं. उन्होंने लिखा है, ''छोटी बहन विनेश ने एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीतकर  इतिहास रचा है. एशियन गेम्स में गोल्ड जीतने वाली पहली महिला पहलवान को बहुत-बहुत बधाई.''

राष्ट्रपति, केंद्रीय मंत्री, मुख्यमंत्री और मंत्रियों के भी बधाई संदेश
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, खेल और सूचना प्रसारण मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़, कॉमर्स और इंडस्ट्री मंत्री सुरेश प्रभु, केंद्रीय मंत्री पियुष गोयल,  हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, एथलीट नीरज चोपड़ा, पहलवान बजरंग पूनिया और योगेश्वर दत्त समेत कई दिग्गज हस्तियों ने विनेश के गोल्ड जीतकर इतिहास रचने पर विनेश को बधाइयां दी हैं. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.