EPL: मैनचेस्टर सिटी ने आखिरी मैच जीतकर बचाया खिताब, लिवरपूल एक अंक से चूकी

मैनचेस्टर सिटी 10 साल में खिताब बचाने वाली पहली टीम बन गई है. उससे पहले मैनचेस्टर सिटी ने लगातार तीन खिताब जीते थे. 

EPL: मैनचेस्टर सिटी ने आखिरी मैच जीतकर बचाया खिताब, लिवरपूल एक अंक से चूकी
मैनचेस्टर सिटी ने इंग्लिश प्रीमियर लीग (Premier League) के आखिरी मैच में ब्राइटन को 4-1 से हराकर ट्रॉफी अपने नाम की. (फोटो: PTI)

ब्राइटन (इंग्लैंड): मैनचेस्टर सिटी ने रविवार को लगातार दूसरी बार इंग्लिश प्रीमियर लीग (Premier League) का खिताब जीत लिया. उसने एमेक्स स्टेडियम में खेले गए निर्णायक मुकाबले में ब्राइटन (Brighton) को 4-1 से मात देकर लीग की ईपीएल (EPL) ट्रॉफी अपने पास ही रखी है. मैनचेस्टर सिटी (Manchester City) इसी के साथ 10 साल में खिताब बचाने वाली पहली टीम बन गई है. उससे पहले मैनचेस्टर यूनाइटेड ने लगातार तीन खिताब जीते थे. यूनाइटेड ने 2006-07, 2007-08, 2008-09 में लगातार खिताब अपने नाम किए थे. 

मैनचेस्टर सिटी ने ईपीएल का खिताब चौथी बार जीता है. वह सबसे अधिक खिताब जीतने के मामले में तीसरे नंबर पर है. सबसे अधिक 13 खिताब मैनचेस्टर यूनाइटेड (Manchester United) ने जीते हैं. चेल्सी पांच खिताब के साथ दूसरे नंबर पर है. आर्सेनल ने तीन और ब्लैकबर्न रोवर्स व लीस्टर सिटी ने एक-एक खिताब जीते हैं.

यह भी पढ़ें: पांड्या चमके, पर कुलदीप-जाधव फेल; IPL में यूं रहा भारत की ‘वर्ल्ड कप टीम’ का प्रदर्शन

मैनचेस्टर सिटी के लिए रविवार को सर्गियो एग्यूरो ने 28वें, आयमेरिक लापोर्टे ने 38वें मिनट में रियाद माहरेज ने 63वें मिनट में और इलकैय गुंडोगन ने 72वें मिनट में गोल किया. मैच का पहला गोल ब्राइटन के ग्लैन मरे ने 27वें मिनट में किया. लेकिन इसके बाद पेप ग्वार्डिओला (Pep Guardiola) की टीम मैनचेस्टर सिटी हावी हो गई और लगातार गोल कर मैच के साथ खिताब भी अपने नाम कर ले गई. 

मैनचेस्टर सिटी की इस जीत ने लिवरपूल के बेहतरीन सीजन को जरूरी अंजाम तक पहुंचने से रोक लिया. लिवरपूल ने भी अपने अंतिम लीग मैच में वोल्वस को 2-0 से हराया. ट्रॉफी जीतने की खातिर लिवरपूल के लिए जरूरी था कि वह जीते और मैनचेस्टर सिटी हारे या ड्रॉ खेले. ऐसा नहीं हुआ और मैनचेस्टर सिटी की टीम जीतकर चैंपियन बन गई. लिवरपूल के लिए 17वें मिनट और 81वें मिनट में सादियो माने ने गोल किए. लिवरपूल की टीम कभी भी ईपीएल का खिताब नहीं जीत सकी है. 

यह भी पढ़ें: मुंबई इंडियंस की जीत के बाद भावुक हुए कप्तान रोहित शर्मा, आप भी देखें VIDEO

ईपीएल (English Premier League) के प्वाइंट टेबल में मैनचेस्टर सिटी के 38 मैचों में 32 जीत और चार हार के साथ कुल 98 अंक रहे. लिवरपूल की टीम 38 में से 30 मैच जीते और सिर्फ एक मैच हारी. यानी, वह सिटी के मुकाबले तीन मैच कम हारी. इसके बावजूद वह खिताब से दूर रह गई. चेल्सी की टीम 21 जीत और 72 अंक के साथ तीसरे नंबर पर रही. टॉटेनहम हॉट्सपर (71 अंक) चौथे, आर्सेनल (70)  पांचवें और मैनचेस्टर यूनाइटेड (66) छठे नंबर पर रहीं.