Shooting: मनु भाकर ने दोहा में जीता गोल्ड, दीपक ने दिलाया ओलंपिक कोटा
Advertisement

Shooting: मनु भाकर ने दोहा में जीता गोल्ड, दीपक ने दिलाया ओलंपिक कोटा

मनु भाकर ने फाइनल्स में 244.3 के स्कोर के साथ पहले स्थान पर रहते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम किया. 

17 साल की मनु भाकर टोक्यो ओलंपिक के लिए पहले ही क्वालिफाई कर चुकी हैं. (फोटो: IANS)

दोहा (कतर): स्टार शूटर और ओलंपिक में मेडल की दावेदार मनु भाकर (Manu Bhaker) ने भारत के लिए एक और गोल्ड जीत लिया है. उन्होंने यहां जारी 14वें एशियन शूटिंग चैंपियनशिप (Asian Shooting Championships) में महिलाओं के 10 मीटर एयर पिस्टर इवेंट में यह मेडल अपने नाम कर लिया. भाकर से पहले इसी इवेंट में दीपक कुमार ने कांस्य पदक जीतने के साथ ही टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) का टिकट हासिल किया. भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) ने अपने आधिकारिक ट्विटर पर इसकी जानकारी दी. 

मनु भाकर ने फाइनल्स में 244.3 के स्कोर के साथ पहले स्थान पर रहते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम किया. चैंपियनशिप में भारत का यह पहला स्वर्ण पदक है. 17 साल की मनु पहले ही टोक्यो ओलंपिक-2020 कोटा हासिल कर चुकी हैं. चीन की क्यिान वांग ने 242.8 स्कोर के साथ रजत और वांग की हमवतन रेनक्सिन जियांग ने 220.2 स्कोर के साथ इस स्पर्धा का कांस्य पदक हासिल किया. भारत की यशस्वनी सिंह देशवाल ने इसी स्पर्धा में 157.4 के स्कोर के साथ छठा स्थान हासिल किया. 

यह भी पढ़ें: राजकोट में अनोखा शतक लगाएंगे रोहित, ऐसा करने वाले देश के पहले खिलाड़ी बनेंगे

वाणी कपूर और मनीषा कीर की जोड़ी ने चैंपियनशिप के मिक्स्ड टीम इवेंट में स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया. भारतीय जोड़ी ने फाइनल में चीनी जोड़ी को 34-29 से स्वर्ण पदक अपने नाम किया. इससे पहले दीपक कुमार (Deepak Kumar) ने मंगलवार को ही पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा का कांस्य पदक अपने नाम करने के साथ ही 2020 में होने वाले खेलों महाकुंभ के लिए क्वालीफाई किया. 

भारतीय निशानेबाजों द्वारा हासिल किया गया यह 10वां ओलंपिक कोटा है. अब तक निशानेबाजी (राइफल एवं पिस्टल स्पर्धा) में एशियाई देशों में चीन ने सबसे अधिक 25 ओलंपिक कोटे अपने नाम किए हैं. 32 वर्षीय दीपक ने अपने जन्मदिन को यादगार बनाते हुए दमदार प्रदर्शन किया. उन्होंने क्वालिफिकेशन में कुल 626.8 अंक हासिल किए और तीसरे पायदान पर रहते हुए फाइनल में जगह बनाई. फाइनल में भी भारतीय खिलाड़ी का प्रदर्शन अच्छा रहा और उसने कांस्य पदक जीता. 

Trending news