IOC खिलाड़ी फोरम में AIBA का प्रतिनिधित्व करने वाली पहली भारतीय होंगी मैरीकॉम

IOC खिलाड़ी फोरम में AIBA का प्रतिनिधित्व करने वाली पहली भारतीय होंगी मैरीकॉम
रीकॉम एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता के अलावा कई बार एशियाई चैंपियन भी रह चुकी हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली. पांच बार की विश्व चैंपियन और ओलिंपिक कांस्य पदक विजेता एमसी मैरीकॉम अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति (आईओसी) के खिलाड़ी फोरम में अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (एआईबीए) का प्रतिनिधित्व करेंगी. यह कार्यक्रम नवंबर में होगा और मैरीकॉम इस प्रोग्राम का प्रतिनिधित्व करने वाली पहली भारतीय होंगी. 33 वर्षीय संसद सदस्य मैरीकॉम को लुसाने में 11 से 13 नवंबर तक होने वाले आठवें आईओसी खिलाड़ी फोरम में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया गया है. 

यह भी पढ़ें: रियो ओलंपिक के लिए टूटा मैरीकॉम का सपना, वाइल्ड कार्ड एंट्री देने से IOC का इंकार

 

इस दौरान वियतनाम में एशियाई चैंपियनिशप भी 2 से 12 नवंबर के बीच होगी. इस महीने होने वाले ट्रायल के बाद अगर मैरीकॉम को टूर्नामेंट के लिए चुना जाता है तो उनका आईओसी के कार्यक्रम में हिस्सा लेना असंभव हो जाएगा. मैरीकॉम एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता के अलावा कई बार एशियाई चैंपियन भी रह चुकी हैं. 

गौरतलब है कि पिछले साल मुक्केबाजी की वैश्विक संस्था के वार्षिक पुरस्कारों में मैरीकॉम को एआईबीए लीजेंड्स अवार्ड से नवाजा गया था. लाइट फ्लाईवेट (48 किग्रा) और फ्लाईवेट (51 किग्रा) वर्ग में चुनौती पेश करने वाली मैरीकॉम को 2008 में चौथा विश्व खिताब जीतने पर एआईबीए ने मैग्निफिसेंट मैरी नाम दिया था.