जिम्नास्टिक खिलाड़ी का टीम के डॉक्टर पर आरोप, 'कई बार किया उसने मेरा यौन शोषण'

अमेरिकी जिम्नास्टिक खिलाड़ी मेकायला मारोनी ने जिम्नास्टिक टीम के पूर्व डॉक्टर लैरी नासर पर ये आरोप जड़े हैं. बुधवार को मारोनी ने एक इंटरव्यू में इस बात का खुलासा किया.

जिम्नास्टिक खिलाड़ी का टीम के डॉक्टर पर आरोप, 'कई बार किया उसने मेरा यौन शोषण'
मारोनी से पहले दूसरी खिलाड़ी भी लगा चुकी हैं ऐसे आरोप. फोटो : @McKaylaMaroney

नई दिल्ली : ओलंपिक में अपने देश के लिए गोल्ड मेडल जीतने वाली एक और अमेरिकी खिलाड़ी ने अपनी ही टीम के डॉक्टर पर यौन शोषण के सनसनीखेज आरोप लगाए हैं. अमेरिकी जिम्नास्टिक खिलाड़ी मेकायला मारोनी ने जिम्नास्टिक टीम के पूर्व डॉक्टर लैरी नासर पर ये आरोप जड़े हैं. बुधवार को मारोनी ने एक इंटरव्यू में इस बात का खुलासा किया. ये जिम्नास्टिक खिलाड़ी 2012 में लंदन ओलंपिक में गोल्ड जीतने वाली टीम का हिस्सा थी. उन्हें खुद व्यक्तिगत स्पर्धा में सिल्वर मेडल मिला था.

मेकायला मारोनी ने कहा, इस इंटरव्यू में बताया कि उनके यौन शोषण की शुरुआत नासर से पहली ही मुलाकात के साथ शुरू हो गई. तब उनकी उम्र सिर्फ 13 साल थी. यह सिलसिला लंबे समय तक चलता रहा. मारोनी ने कहा, वह हर वक्त मुझे देखता रहता था.

बता दें कि लैरी नासर को इससे पहले कई महिला एथलीटों के साथ यौन दुर्व्यवहार का दोषी पाया जा चुका है, उसे उम्रकैद की सजा सुनाई जा चुकी है. एनबीसी को दिए इस इंटरव्यू के दौरान 22 वर्षीय मारोनी ने याद करते हुए कहा, सबसे पहली बार उसने मुझसे कहा कि वह मेरा चैकअप करना चाहता है. ये उसकी बुरी हरकतों की शुरुआत का पहला दिन था.  उसने मुझसे कहा, ओलंपिक में जाने के लिए इस तरह के समझौते करने पड़ते हैं. इसलिए तुम इस बारे में किसी से कुछ नहीं कहोगी.

मारोनी ने कहा, 'मैं इस बारे में किसी से कुछ नहीं कह सकी. क्योंकि मुझे लगता था कि वह शायद मेरी बात को समझेंगे नहीं.' इससे पहले अमेरिकी जिम्नास्टिक टीम की कॉर्डिनेटर बेला और मारथा ने इस स्कैंडल पर इसी तरह का खुलासा किया था.

इससे पहले गेबी डगलस लगा चुकी हैं ऐसे ही आरोप
ओलंपिक चैंपियन जिमनास्ट गेबी डगलस नसर पर आरोप लगाते हुए कहा है कि वह भी उस ग्रुप का हिस्सा थीं, जिसके यौन शोषण के आरोप डॉक्टर पर लगे हैं. गेबी डगलस 2012 ओलंपिक ऑलराउंड चैंपियन रह चुकी हैं. इसके अलावा वह तीन बार की गोल्ड मैडलिस्ट भी हैं.

डगलस ने अपने इंस्टग्राम पर एक पोस्ट लिखकर इसका खुलासा किया. उन्होंने इस मामले में अब तक इस पर चुप्पी क्यों साधे रखी, इस पर कहा कि वह कुछ शर्तों के साथ बंधी हुई थीं. डगलस ने इसके साथ ही अपने उस बयान के लिए भी माफी मांगी, जिसमें उन्होंने कहा था कि महिलाओं के कपड़े भी इस तरह के यौन शोषण के लिए जिम्मेदार होते हैं. उन्होंने कहा मैंने वह कमेंट हटा दिया है, हालांकि वह किसी दूसरे संदर्भ में था.