मेलबर्न टी-20 : ऑस्ट्रेलिया को 27 रनों से हराकर भारत ने सीरीज पर किया कब्जा
Advertisement

मेलबर्न टी-20 : ऑस्ट्रेलिया को 27 रनों से हराकर भारत ने सीरीज पर किया कब्जा

मेलबर्न टी-20 मैच भारत ने 27 रनों से जीत लिया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 184 रन बनाए थे, जिसका पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 157 रन ही बना सकी। रोहित शर्मा और विराट कोहली के अर्धशतकों की मदद से भारत ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में तीन विकेट पर 184 रन बनाये।

मेलबर्न टी-20 : ऑस्ट्रेलिया को 27 रनों से हराकर भारत ने सीरीज पर किया कब्जा

मेलबर्न : मेलबर्न टी-20 मैच भारत ने 27 रनों से जीत लिया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 184 रन बनाए थे, जिसका पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 157 रन ही बना सकी।  

मेलबर्न टी-20 के लाइव स्‍कोर और अपडेट्स के लिये नीचे लिंक पर क्लिक करें:-

 

LIVE SCORE ।। MATCH SUMMARY

आस्ट्रेलियाई सरजमी पर किसी भी प्रारूप में द्विपक्षीय क्रिकेट श्रृंखला में भारत की यह पहली जीत है। वनडे श्रृंखला के शुरूआती चार मैच हारने के बाद भारत ने आखिरी वनडे और उसके बाद लगातार दो टी-20 मैच जीते।

रोहित और विराट के अर्धशतकों की मदद से भारत ने तीन विकेट पर 184 रन बनाये। जवाब में आस्ट्रेलियाई टीम 20 ओवर में आठ विकेट पर 157 रन ही बना सकी। कप्तान आरोन फिंच (74) के अलावा उसका कोई बल्लेबाज टिककर नहीं खेल पाया।

इससे पहले फार्म में चल रहे रोहित और विराट ने आक्रामक बल्लेबाजी का मुजाहिरा पेश किया। रोहित ने 47 गेंद में 60 रन बनाये जबकि कोहली 33 गेंद में 59 रन बनाकर नाबाद रहे। यह स्कोर एमसीजी पर टी20 मैच में किसी भी टीम का सर्वोच्च स्कोर है। रोहित ने अपनी पारी में पांच चौके और दो छक्के लगाये। कोहली ने सात चौके और एक छक्का लगाया।

आस्ट्रेलिया ने टीम में कई बदलाव करते हुए शान मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, नाथन लियोन, एंड्रयू टाये, स्काट बोलैंड और जान हेस्टिंग्स को डेविड वार्नर, स्टीव स्मिथ, कैमरून बायस, ट्रेविस हेड, केन रिचर्डसन और शान टैट की जगह उतारा।

दूसरे छोर पर कोहली ने एडीलेड वाले अपने फार्म को बरकरार रखते हुए आक्रामक खेल दिखाया। उन्होंने हेस्टिंग्स को 13वें ओवर में तीन चौके लगाये। दोनों ने दूसरे विकेट के लिये 46 रन जोड़े। रोहित 16वें ओवर में रन आउट हो गए जब कोहली ने दूसरा रन लेने से इनकार कर दिया। भारत के 16वें ओवर में दो विकेट पर 143 रन थे।

कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 14 रन बनाकर आउट हो गए। उन्होंने कोहली के साथ 22 गेंद में 38 रन जोड़े। इस बीच कोहली ने सिर्फ 29 गेंद में अपना 11वां टी20 अर्धशतक पूरा किया। यह श्रृंखला में उनका लगातार दूसरा अर्धशतक है। आखिरी ओवर में 10 रन बने और आखिरी चार ओवरों में 41 रन बने । धोनी को टाये ने लांग आफ पर लपकवाया।

जवाब में आस्ट्रेलिया की शुरुआत काफी अच्छी रही और पहले विकेट के लिये फिंच तथा मार्श ने सिर्फ 9.3 ओवर में 94 रन जोड़ लिये लेकिन इसके बाद कोई बड़ी साझेदारी नहीं बन सकी। आर अश्विन ने मार्श (23) को हार्दिक पंड्या के हाथों लपकवाकर इस साझेदारी को तोड़ा।

टीम में वापसी करने वाले युवराज को दोनों मैचों में बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला लेकिन उन्होंने किफायती गेंदबाजी करते हुए दो ओवर में सिर्फ सात रन देकर एक महत्वपूर्ण विकेट लिया। आस्ट्रेलियाई टीम में वापसी करने वाले शेन वाटसन 15 रन बनाकर रविंद्र जडेजा को कैच देकर लौटे। वहीं कप्तान फिंच अगले ओवर में रन आउट हो गए। उन्होंने 48 गेंद में आठ चौकों और दो छक्कों की मदद से 74 रन बनाये। दो अहम विकेट लगातार ओवरों में गिरने से आस्ट्रेलिया की जीत की उम्मीदों पर पानी फिर गया। पुछल्ले बल्लेबाजों को जसप्रीत बुमरा ने पवेलियन भेजा।

भारत के लिये बुमरा और जडेजा ने चार चार ओवरों में क्रमश: 37 और 32 रन देकर दो-दो विकेट लिये। श्रृंखला का तीसरा और आखिरी मैच 31 जनवरी को सिडनी में खेला जायेगा।

Trending news