close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

एक फ्रेम में आए भारत-पाकिस्तान के खिलाड़ी, पाक क्रिकेटर ने कहा- शांति और प्रेम की तस्वीर

एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब फाइनल में पहुंचने वाली दो टीमों को संयुक्त रूप से खिताबी विजेता घोषित किया गया.

एक फ्रेम में आए भारत-पाकिस्तान के खिलाड़ी, पाक क्रिकेटर ने कहा- शांति और प्रेम की तस्वीर
एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी में भारत और पाकिस्तान संयुक्त विजेता (फाइल फोटो)

मस्कट : एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब फाइनल में पहुंचने वाली दो टीमों को संयुक्त रूप से खिताबी विजेता घोषित किया गया. मौजूदा विजेता भारत और पाकिस्तान के बीच टूर्नामेंट का खिताबी मुकाबला रविवार देर रात को बारिश के कारण नहीं खेला जा सका और इस कारण दोनों टीमों को संयुक्त रूप से विजेता बनाए जाने की घोषणा की गई. ऐसे में टूर्नामेंट का गोल्ड मेडल विजेता पाकिस्तान को और ट्रॉफी भारतीय टीम को दी गई. 

मैच के बाद पाकिस्तानी क्रिकेटर मोहम्मद हफीज ने अपने ऑफिशियल टि्वटर हैंडिल से भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ियों के साथ बैठी तस्वीर को शेयर किया. इस तस्वीर को शेयर करते हुए हफीज ने लिखा- शांति और प्रेम की तस्वीर. शाबाश पाकिस्तान और भारतीय हॉकी.

पीसीबी ने मोहम्मद हफीज के इस ट्वीट को रिट्वीट करते हुए लिखा- सच्ची खेल भावना. 

बता दें कि भारत के आकाशदीप सिंह को एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया, लेकिन भारी बारिश के कारण फाइनल मैच रद्द होने की वजह से चिर प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान को संयुक्त विजेता घोषित किया गया.  

बारिश के कारण फाइनल की शुरूआत में विलंब हुआ लेकिन बारिश रूकने के बाद भी हालात मैच कराने जैसे नहीं थे. टर्फ पूरी तरह से पानी में डूब चुकी थी. दोनों टीमों के कोचों से बात करने के बाद टूर्नामेंट निदेशक ने मैच रद्द करके दोनों को संयुक्त विजेता घोषित किया.

भारत ने सिक्के की उछाल में बाजी मारी और पहले साल ट्रॉफी उसके पास रहेगी. अगले साल पाकिस्तान के पास यह ट्रॉफी जाएगी. भारत को ट्रॉफी मिलने के कारण टूर्नामेंट के स्वर्ण पदक पाकिस्तानी खिलाड़ियों को दिए गए. एशियाई हॉकी महासंघ के मुख्य कार्यकारी दातो तैयब ने कहा कि भारतीय खिलाड़ियों को जल्दी ही स्वर्ण पदक भेजे जाएंगे. 

आकाशदीप को टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी और पी आर श्रीजेश को सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर चुना गया. पाकिस्तान के अबु बाकर महमूद को सर्वश्रेष्ठ उदीयमान खिलाड़ी चुना गया. मलेशिया के फैसल सारी ने सबसे ज्यादा गोल किए.

(भाषा इनपुट के साथ)