महेंद्र सिंह धोनी ने ऑस्ट्रेलिया के इयान हीली को पीछे छोड़ा

भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आज यहां क्रिस रोजर्स का कैच लेने के साथ ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक शिकार करने वाले विकेटकीपरों की सूची में चौथे नंबर पर काबिज हो गये। उन्होंने आस्ट्रेलिया के इयान हीली को पीछे छोड़ा।

महेंद्र सिंह धोनी ने ऑस्ट्रेलिया के इयान हीली को पीछे छोड़ा

ब्रिस्बेन : भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आज यहां क्रिस रोजर्स का कैच लेने के साथ ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक शिकार करने वाले विकेटकीपरों की सूची में चौथे नंबर पर काबिज हो गये। उन्होंने आस्ट्रेलिया के इयान हीली को पीछे छोड़ा।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों प्रारूप में मिलाकर अपना 389वां मैच खेल रहे धोनी का यह 629वां शिकार था। उनसे अधिक शिकार दक्षिण अफ्रीका के मार्क बाउचर (998), आस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट (905) और श्रीलंका के कुमार संगकारा (652) के नाम पर दर्ज हैं। हीली ने 287 मैचों में 628 शिकार किये थे। धोनी ने अपने करियर में अब तक अंतरराष्ट्रीय मैचों में 496 कैच और 133 स्टंप आउट किये हैं। उनके नाम पर टेस्ट मैचों में 281, वनडे में 312 और टी20 अंतरराष्ट्रीय में 36 शिकार दर्ज हैं। इनमें एशिया एकादश की तरफ से खेले गये तीन वनडे मैच का रिकार्ड भी शामिल है जिनमें उन्होंने तीन शिकार किये।

इस बीच आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ ने भी अर्धशतक बनाकर कप्तान के रूप में अपने पहले टेस्ट मैच में 50 से अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों के खास क्लब में शामिल हुए। आस्ट्रेलिया की तरफ से स्मिथ से पहले यह कारनामा 36 साल पहले ग्राहम यैलप ने किया था। उन्होंने 1978 में ब्रिस्बेन में ही इंग्लैंड के खिलाफ 102 रन बनाये थे।