... जब 2013 में नगाड़ा बजाकर धोनी ने किया था जेएससीए स्टेडियम का उद्घाटन
Advertisement

... जब 2013 में नगाड़ा बजाकर धोनी ने किया था जेएससीए स्टेडियम का उद्घाटन

 चार साल पहले 2013 में महेंद्र सिंह धोनी ने ही नगाड़ा बजाकर रांची के जेएससीए स्टेडियम का उद्घाटन किया था, लेकिन गुरुवार (16 मार्च) को यहां मैदान में वे नहीं होंगे. यहां तक की दर्शक दीर्घा में भी उनकी कमी खलेगी. इस वक्त वे विजय हजारे ट्रॉफी में झारखंड टीम का नेतृत्व कर रहे हैं. बुधवार (15 मार्च) को ही उन्होंने विदर्भ के खिलाफ एक मुकाबले में अपने अंदाज़ में छक्का लगाकर झारखंड को सेमीफाइनल में पहुंचाया. महेंद्र सिंह धोनी ने इंग्लैंड के साथ जनवरी में खेले गए एकदिवसीय और टी20 सिरीज से पहले वनडे-टी20 की  कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था. धोनी ने दिसंबर 2014 में टेस्ट की कप्तानी छोड़ दी थी.    

पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी। (फाइल फोटो)

रांची: चार साल पहले 2013 में महेंद्र सिंह धोनी ने ही नगाड़ा बजाकर रांची के जेएससीए स्टेडियम का उद्घाटन किया था, लेकिन गुरुवार (16 मार्च) को यहां मैदान में वे नहीं होंगे. यहां तक की दर्शक दीर्घा में भी उनकी कमी खलेगी. इस वक्त वे विजय हजारे ट्रॉफी में झारखंड टीम का नेतृत्व कर रहे हैं. बुधवार (15 मार्च) को ही उन्होंने विदर्भ के खिलाफ एक मुकाबले में अपने अंदाज़ में छक्का लगाकर झारखंड को सेमीफाइनल में पहुंचाया. महेंद्र सिंह धोनी ने इंग्लैंड के साथ जनवरी में खेले गए एकदिवसीय और टी20 सिरीज से पहले वनडे-टी20 की  कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था. धोनी ने दिसंबर 2014 में टेस्ट की कप्तानी छोड़ दी थी.    

शानदार कॅरिअर:
महेंद्र सिंह धोनी भारत के इकलौते कप्तान हैं जिन्होंने आइसीसी के सभी प्रारूपों टी20, विश्व कप, चैम्पियन्स ट्रॉफी में भारत को जीत दिलाई है. धोनी ने अपने एकदिवसीय क्रिकेट में कुल 283 मैच खेले. उन्होंने 199 मैचों में भारतीय टीम का नेतृत्व किया जिसमें से उन्होंने 110 में टीम को जीत दिलाई, जबकि 74 में हार का सामना करना पड़ा. वहीं दूसरी ओर बतौर कप्तान धोनी ने 60 टेस्ट मैचों में से टीम इंडिया को 27 में जीत का स्वाद चखाया, वहीं 18 में हार हुई तो 15 मुकाबले बिना किसी नतीजे के खत्म हुए. धोनी ने 72 टी-20 मैचों में कप्तानी कर भारत को 41 मुकाबलों में जीत तक पहुंचाया और 28 में हार का मुंह देखना पड़ा.

और पढ़ें... विराट कोहली, रांची के जेएससीए स्टेडियम में शतक लगाने वाले अकेले भारतीय बल्लेबाज

पोंटिंग-फ्लेमिंग के बाद सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी:
रिकी पोंटिंग और स्टीफन फ्लेमिंग के बाद महेंद्र सिंह धोनी सबसे ज्यादा एकदिवसीय मैचों में कप्तानी करने वाले खिलाड़ी हैं. उन्होंने 283 मैचों में खेलते हुए उन्होंने 199 में कप्तानी की है. धोनी ने 283 एकदिवसीय मैचों में 50.89 की औसत से 9110 रन बनाए. इसमें धोनी के बल्ले से 9 शतक और 62 अर्द्धशतक निकले. धोनी का एकदिवसीय मैचों में सर्वाधिक स्कोर 183 है.

महेंद्र सिंह धोनी के मजबूत फैसले, जिसने सबको चौंका दिया:
2007 टी-20 में बॉल आउट के दौरान वीरेंद्र सहवाग और रॉबिन उथप्पा से गेंदबाजी,
2007 टी-20 फाइनल में जोगिंदर सिंह से आखिरी ओवर कराना,
2011 विश्व कप में युवराज सिंह का नियमित गेंदबाज के तौर पर इस्तेमाल,

और पढ़ें... अश्विन के लिए खास है रांची का जेएससीए स्टेडियम

रोहित शर्मा को सलामी बल्लेबाज का श्रेय भी धोनी को ही जाता है, 
नेहरा से विश्व कप में गेंदबाजी कराना भी धोनी के मजबूत फैसलों में से एक है.

Trending news