मेरी विरासत यह है कि टीम के साथी मेरे बारे में क्या सोचते हैं: क्लार्क
Advertisement

मेरी विरासत यह है कि टीम के साथी मेरे बारे में क्या सोचते हैं: क्लार्क

न्यूजीलैंड के खिलाफ कल यहां होने वाले विश्व कप फाइनल के बाद वनडे क्रिकेट से संन्यास लेने वाले माइकल क्लार्क ने आज कहा कि आस्ट्रेलियाई कप्तान के रूप में उनकी विरासत का पता इससे चलेगा कि टीम के उनके साथी उनके बारे में क्या सोचते हैं और पिछले साल नवंबर में टीम के साथी फिलिप ह्यूज की मौत के बाद उनका बर्ताव कैसा था।

मेरी विरासत यह है कि टीम के साथी मेरे बारे में क्या सोचते हैं: क्लार्क

मेलबर्न : न्यूजीलैंड के खिलाफ कल यहां होने वाले विश्व कप फाइनल के बाद वनडे क्रिकेट से संन्यास लेने वाले माइकल क्लार्क ने आज कहा कि आस्ट्रेलियाई कप्तान के रूप में उनकी विरासत का पता इससे चलेगा कि टीम के उनके साथी उनके बारे में क्या सोचते हैं और पिछले साल नवंबर में टीम के साथी फिलिप ह्यूज की मौत के बाद उनका बर्ताव कैसा था।

ह्यूज की मौत के बाद काफी भावुक दिखे क्लार्क फाइनल से पूर्व की प्रेस कांफ्रेंस में मीडिया से बात करते हुए काफी सहज दिखे। यह उनकी संन्यास की घोषणा करने वाली प्रेस कांफ्रेंस भी साबित हुई। क्लार्क ने प्रत्येक सवाल का जवाब दिया और कहा कि उनके उपर कोई दबाव नहीं है और उन्होंेने 48 घंटे पहले ही संन्यास का फैसला कर लिया था। उन्होंने साथ ही कहा कि आस्ट्रेलियाई क्रिकेटर के लिए सर्वोच्च चीज टेस्ट क्रिकेट में देश का प्रतिनिधित्व करना है।

अंतिम वनडे मैच की तैयारी कर रहे क्लार्क से जब कल एमसीसी में उनके अंतिम मैच से पूर्व उनकी विरासत के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ईमानदारी से कहूं तो मुझे लगता है कि आपकी विरासत का पता इस बात से चलता है कि टीम के आपके साथी आपके बारे में क्या सोचते हैं। वनडे से संन्यास के बाद टेस्ट क्रिकेट खेलना जारी रखने वाले क्लार्क ने कहा, मुझे लगता है कि अपने करियर के दौरान किसी भी प्रारूप में मैंने हमेशा यह दिखाया कि मेरे लिए टीम पहले है। मुझे लगता है कि मेरी काफी विरासत इस पर आधारित होगी कि हाल में मेरे छोटे भाई :ह्यूज: को क्या हुआ।

क्लार्क ने कहा कि विश्व कप विशेष लम्हा है लेकिन वह अंतिम वनडे खेलने के दबाव में नहीं हैं। आस्ट्रेलियाई कप्तान ने कहा, मैं आज अलग से कोई कड़ी ट्रेनिंग नहीं करूंगा। मैं पिछले मुकाबले से अधिक न्यूजीलैंड का अध्ययन नहीं करूंगा। मुझे आज रात नींद आने में हमेशा से अधिक परेशानी नहीं होगी। बल्लेबाजी के लिए आते हुए मैं कम नर्वस नहीं होउंगा। अहसास हर बार की तरह ही होगा। यह विशेष है और मैं भाग्यशाली रहा कि पिछले दो विश्व कप में खेल पाया और इसमें से एक को जीता पाया। इसलिए मुझे पता है कि अहसास कैसा है।

आस्ट्रेलिया की ओर से 244 वनडे में आठ शतक और 57 अर्धशतक की मदद से 44.42 की औसत से 7907 रन बनाने वाले क्लार्क से जब संन्यास के फैसले के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि 48 घंटे पहले मैंने फैसला किया था कि मुझे नहीं लगता कि मैं अगले विश्व कप तक चार साल खेल पाउंगा और इसने मेरे काफी सवालों का जवाब दिया। बेशक इसके बाद मैंने अपने परिवार से भी बात की। मुझे लगता है कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि मैं कुछ और साल खेलता रहूंगा। उन्होंने कहा, मैंने कब फैसला किया? मुझे लगता है कि जब मैं सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (सेमीफाइनल के बाद) से निकला, मुझे लगता है कि मैं रात को लगभग 12 बजकर 30 मिनट पर अपने घर पहुंचा और मुझे लगता है कि काइली (क्लार्क की पत्नी) सो रही थी। मुझे लगता है कि तभी मैंने उससे बात की। हां, मैंने उसी समय बात की थी।

कल न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले फाइनल के बारे में पूछने पर क्लार्क ने कहा कि वह न्यूजीलैंड को हरा सकते हैं लेकिन उन्होंने किसी भी टीम को प्रबल दावेदार बताने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि अगर हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हैं तो कल न्यूजीलैंड को हरा सकते हैं। मैं किसी टीम को प्रबल दावेदार या किसी को कमजोर नहीं मानता। क्लार्क ने कहा, प्रतियोगिता में न्यूजीलैंड की टीम फार्म में है। न्यूजीलैंड टूर्नामेंट में एक बार हमें हरा चुका है लेकिन मुझे भरोसा है कि अगर हम अपना सर्वश्रेष्ठ खेल दिखाते हैं तो हम कल उन्हें हरा सकते हैं।

Trending news