Breaking News
  • उत्तराखंड को पीएम नरेंद्र मोदी का तोहफा, 6 बड़े प्रोजेक्ट का उद्घाटन
  • IPL 2020: SRH vs DC Live Score Update: सनराइजर्स ने दिल्ली को 15 रनों से दी मात

Weightlifting: भारत पर फिर लगा डोपिंग का दाग, इस बार महिला खिलाड़ी ने कराया शर्मसार

नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी ने महिला वेटलिफ्टर सरबजीत कौर पर 4 साल का प्रतिबंध लगा दिया है. 

Weightlifting: भारत पर फिर लगा डोपिंग का दाग, इस बार महिला खिलाड़ी ने कराया शर्मसार

नई दिल्ली: भारतीय खेलों में एक बार फिर डोपिंग का मामला सामने आया है. महिला वेटलिफ्टर सरबजीत कौर (Sarbjeet Kaur) पर राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) ने डोपिंग के कारण चार साल का प्रतिबंध लगाया है. सरबजीत का सैंपल विशाखापट्टनम में हुई 34वीं महिला सीनियर नेशनल वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में लिया गया था, जिसमें नाडा के मुताबिक प्रतिबंधित पदार्थ के अंश पाए गए हैं. 

नाडा ने एक बयान में कहा, ‘डोपिंग रोधी अनुशासन समिति ने सरबजीत कौर को डोपिंग के नियमों का उल्लंघन करने का दोषी पाया है. उन पर चार साल तक अयोग्यता की पेनल्टी लगाई जाती है. इससे पहले भी सरबजीत को प्रतिबंधित पदार्थ के सेवन का दोषी पाया गया था.’

यह भी पढ़ें: INDvNZ: भारत से मुकाबले से पहले न्यूजीलैंड को बड़ा झटका, उप कप्तान हुआ बाहर

भारोत्तोलक सरबजीत कौर ने 34वीं महिला सीनियर नेशनल वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में 71 किग्रा वर्ग में चैंपियन बनी थीं. इससे पहले 2017 में भी वेटलिफ्टिंग में डोपिंग का मामला सामने आया था. तब कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीतने वाली सीमा डोप टेस्ट में फेल हो गई थीं. इसके बाद सीमा पर चार साल का प्रतिबंध लगा दिया गया था. भारत में वेटलिफ्टिंग में डोपिंग की समस्या पुरानी है. एक बार तो वेटलिफ्टिंग की शीर्ष संस्था ने इसके कारण भारत पर ही बैन लगा दिया था. 

यह भी देखें: कौन हैं विष्णु विशाल जिन्हें ज्वाला गुट्टा डेट कर रही हैं