close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राफेल नडाल ने 10वीं बार मोंटे कार्लो मास्टर्स जीत रचा इतिहास

स्पेनिश स्टार राफेल नडाल ने आज यहां फाइनल में हमवतन एलबर्ट रामोस विनोलास को 6-1, 6-3 से हराकर रिकॉर्ड 10वीं बार मोंटे कालरे मास्टर्स खिताब अपने नाम किया.

राफेल नडाल ने 10वीं बार मोंटे कार्लो मास्टर्स जीत रचा इतिहास

रॉकब्रूने कैप मार्टिन (फ्रांस): दुनिया के दिग्गज टेनिस खिलाड़ियों में शुमार स्पेन के राफेल नडाल ने रविवार को 10वीं बार मोंटे कार्लो मास्टर्स टेनिस टुर्नामेंट के पुरुष एकल वर्ग का खिताब अपने नाम कर लिया. नडाल ने फाइनल मुकाबले में हमवतन एल्बर्ट रामोस विनोलास को सीधे सेटों में 6-1, 6-3 से हराते हुए खिताब अपने नाम किया.

नडाल 1968 के बाद ओपन एरा में कोई खिताब 10 बार जीतने वाले पहले खिलाड़ी भी बन गए. क्ले कोर्ट पर नडाल का यह 50वां खिताब है और करियर का 70वां खिताब. नडाल के करियर का यह 29वां एटीपी वर्ल्ड टूर मास्टर्स 1000 खिताब भी है और इस मामले में अब वह दूसरी विश्व वरीयता प्राप्त सर्बिया के स्टार नोवाक जोकोविक से सिर्फ एक खिताब पीछे रह गए हैं. किसी एक टूर्नामेंट में सर्वाधिक खिताब जीतने का रिकॉर्ड भी इससे पहले नडाल और गुइलेर्मो विलास के नाम संयुक्त रूप से था. नडाल बार्सिलोना ओपन खिताब भी नौ बार जीत चुके हैं, जो उनकी अगली प्रतियोगिता भी है. 

उन्होंने मोंटे कार्लो ममें 2005 से 2012 तक लगातार खिताब जीते लेकिन वह 2013 फाइनल में नोवाक जोकोविच से हार गये थे. इसके एक साल बाद उन्होंने यहां खिताब जीता और फिर एक हफ्ते बाद बार्सिलोना खिताब भी अपनी झोली में डाला. हालांकि इसके बाद वह एक भी ट्राफी नही जीत सके और इस साल तो उन्होंने तीन फाइनल गंवाये हैं जिसमें रोजर फेडरर के खिलाफ जनवरी का आस्ट्रेलियाई ओपन फाइनल भी था. नडाल ने कहा, मैं इस अहसास को बयां नहीं कर सकता. सत्र की शुरूआत काफी कठिन रही. उन्होंने कहा, जब मैं यहां 2003 में पहली बार खेला तब क्वालीफायर के तौर पर तीसरे दौर में पहुंचा था.