नीरज चोपड़ा को एशियाई खेलों का ध्वजवाहक चुना गया
Advertisement

नीरज चोपड़ा को एशियाई खेलों का ध्वजवाहक चुना गया

एशियाई खेलों का आयोजन 18 अगस्त से दो सितंबर तक जकार्ता और पालेमबांग में किया जाएगा.

एशियाई खेलों का आयोजन 18 अगस्त से दो सितंबर तक जकार्ता और पालेमबांग में किया जाएगा. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली. स्टार भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा को 18 अगस्त को जकार्ता में होने वाले एशियाई खेलों के उद्घाटन समारोह के लिए भारतीय दल का ध्वजवाहक चुना गया.

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने दल के लिए आयोजित रवानगी समारोह के दौरान यह घोषणा की. एशियाई खेलों का आयोजन 18 अगस्त से दो सितंबर तक जकार्ता और पालेमबांग में किया जाएगा.

20 साल के नीरज मौजूदा राष्ट्रमंडल खेलों के चैंपियन हैं और उन्होंने पिछले महीने फिनलैंड में सावो खेलों में स्वर्ण पदक जीता था. नीरज ने 2017 में एशियाई एथलेटिक चैंपियनशिप में 85.23 मीटर के थ्रो से स्वर्ण पदक अपने नाम किया था. उन्होंने पोलैंड में 2016 आईएएएफ विश्व अंडर-20 चैंपियनशिप में भी स्वर्ण पदक हासिल किया था.

पूर्व हॉकी कप्तान सरदार सिंह 2014 एशियाई खेलों में भारत के ध्वजवाहक थे. भारतीय खिलाड़ियों ने दक्षिण कोरिया के इंचियोन में पिछले चरण में 11 स्वर्ण, 10 रजत और 36 कांस्य पदक से कुल 57 पदक हासिल किए थे.

आईएएएफ कॉन्टिनेंटल कप के लिए नीरज
इसके अलावा एशियाई एथलेटिक्स संघ (एएए) ने भालाफेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा और महिला धावक हिमा दास सहित भारत के सात खिलाड़ियों को अंतर्राष्ट्रीय एथलेटिक्स संघ (आईएएएफ) के कॉन्टिनेंटल कप  के लिए एशिया पैसिफिक टीम में चुना है. यह टूर्नामेंट चेक गणराज्य के ओस्ट्रावा में 8 से 9 सिंतबर के बीच खेला जाएगा.

आईएएएफ की मौजूदा वर्ल्ड रैंकिंग में से चोपड़ा, मोहम्मद अनस (400 मीटर), जिनसन जॉनसन (800 मीटर) और अरपिंदर सिंह (तिहरी कूद) ने एएए की एशिया पैसिफिक टीम में पुरुष वर्ग में जगह बनाई है. वहीं महिलाओं में हिमा, पी.यू. चित्रा (1500 मीटर), सुधा सिंह (3000 मीटर स्टीपलचेस) को जगह मिली हैं.

Trending news