न्यूजीलैंड ने बड़ी जीत से श्रीलंका से वनडे सीरीज जीती

केन विलियमसन और रोस टेलर की बड़ी अर्धशतकीय पारियों और कोरे एंडरसन की आलराउंड खेल की मदद से न्यूजीलैंड ने छठे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आज यहां श्रीलंका को 120 रन से हराकर सात मैचों की श्रृंखला में 4-1 से अजेय बढ़त बनायी। विलियमसन (97) और टेलर (96) दोनों शतक से चूक गये। न्यूजीलैंड का स्कोर एक समय दो विकेट पर 59 रन था जिसके बाद इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिये 117 रन की साझेदारी की। एंडरसन ने 28 गेंदों पर 40 रन की तूफानी पारी खेली जिससे न्यूजीलैंड ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 315 रन बनाये।

न्यूजीलैंड ने बड़ी जीत से श्रीलंका से वनडे सीरीज जीती

ड्यूनेडिन : केन विलियमसन और रोस टेलर की बड़ी अर्धशतकीय पारियों और कोरे एंडरसन की आलराउंड खेल की मदद से न्यूजीलैंड ने छठे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आज यहां श्रीलंका को 120 रन से हराकर सात मैचों की श्रृंखला में 4-1 से अजेय बढ़त बनायी। विलियमसन (97) और टेलर (96) दोनों शतक से चूक गये। न्यूजीलैंड का स्कोर एक समय दो विकेट पर 59 रन था जिसके बाद इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिये 117 रन की साझेदारी की। एंडरसन ने 28 गेंदों पर 40 रन की तूफानी पारी खेली जिससे न्यूजीलैंड ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 315 रन बनाये।

एंडरसन ने बाद में गेंदबाजी में भी कमाल दिखाया और दस ओवर में 52 रन देकर चार विकेट लिये और श्रीलंका की टीम को 40.3 ओवर में 195 रन पर ढेर करने में अहम भूमिका निभायी। श्रीलंका की तरफ से केवल कुमार संगकारा (81) ही टिककर खेल पाये। एंडरसन को उनके आलराउंड खेल के लिये मैन आफ द मैच चुना गया। लाहिरू तिरिमाने (29) और तिलकरत्ने दिलशान (21) ने पहले विकेट के लिये 56 रन जोड़कर श्रीलंका को ठीक शुरूआत दिलायी थी लेकिन ये दोनों पांच रन के अंदर पवेलियन लौट गये। अनुभवी माहेला जयवर्धने (नौ) ज्यादा देर तक नहीं टिक पाये। संगकारा और दोहरे अंक में पहुंचने वाले चौथे और आखिरी बल्लेबाज दिमुथ करूणारत्ने (26) ने चौथे विकेट के लिये 64 रन की साझेदारी की। दिलशान और जयवर्धने को आउट करने वाले एंडरसन ने करूणारत्ने को आउट करके यह साझेदारी तोड़ी जिसके बाद विकेटों का पतझड़ शुरू हो गया। इससे पहले न्यूजीलैंड की शुरूआत अच्छी नहीं रही और उसने कप्तान ब्रैंडन मैकुलम (शून्य) दूसरे ओवर में गंवा दिया।

मैकुलम ने धम्मिका प्रसाद की गेंद पर गलत टाइमिंग से शाट लगाया और तिसारा परेरा को कैच दिया। यह श्रृंखला में तीसरा अवसर था जबकि न्यूजीलैंड ने तब अपना पहला विकेट गंवाया जबकि टीम का खाता भी नहीं खुला था। पिछले दो अवसरों पर मार्टिन गुप्टिल शून्य पर आउट हुए थे लेकिन आज भाग्य उनके साथ था और वह पगबाधा और विकेट के पीछे कैच की दो विश्वसनीय अपीलों से उबरे। आखिर में उन्होंने 28 रन के निजी योग पर परेरा की गेंद पर विकेट के पीछे कैच थमाया। इस श्रृंखला में रन बनाने के लिये जूझ रहे टेलर ने विलियमसन का अच्छा साथ दिया। इस बीच विलियमसन जब 27 रन पर थे तब शार्ट कवर पर दिलशान ने उनका आसान कैच छोड़ा। विलियमसन ने अपनी पारी में 95 गेंद खेली तथा आठ चौके और दो छक्के लगाये। टेलर की 102 गेंद की पारी में सात चौके और दो छक्के शामिल हैं।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.