क्राइस्टचर्च टेस्‍ट: न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को आठ विकेट से हराया

न्यूजीलैंड ने यहां श्रीलंका को आठ विकेट से हराया जिससे यह साल टेस्ट क्रिकेट में टीम के लिए सबसे सफल वर्ष रहा। न्यूजीलैंड को दो टेस्ट की श्रृंखला के पहले टेस्ट के चौथे दिन 105 रन का लक्ष्य मिला था जिसे उसने रोस टेलर (नाबाद 39) और केन विलियमसन (नाबाद 31) की पारियों की मदद से दो विकेट गंवाकर हासिल कर लिया।

क्राइस्टचर्च टेस्‍ट: न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को आठ विकेट से हराया

क्राइस्टचर्च : न्यूजीलैंड ने यहां श्रीलंका को आठ विकेट से हराया जिससे यह साल टेस्ट क्रिकेट में टीम के लिए सबसे सफल वर्ष रहा। न्यूजीलैंड को दो टेस्ट की श्रृंखला के पहले टेस्ट के चौथे दिन 105 रन का लक्ष्य मिला था जिसे उसने रोस टेलर (नाबाद 39) और केन विलियमसन (नाबाद 31) की पारियों की मदद से दो विकेट गंवाकर हासिल कर लिया।

न्यूजीलैंड ने एक साल में पहली बार पांच टेस्ट जीते। टीम ने घरेलू ऋंखला में भारत को 1-0 से हराया जबकि वेस्टइंडीज को उसी की सरजमीं पर 2-1 से शिकस्त दी। टीम ने यूएई में पाकिस्तान से 1-1 से ड्रा खेला जबकि अब श्रीलंका के खिलाफ 1-0 की बढ़त बनाई। न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 441 रन बनाए थे जिसके जवाब में श्रीलंका 138 रन पर ढेर हो गया था और उसे 303 रन से पिछड़ने के कारण फालोआन पर मजबूर होना पड़ा। श्रीलंका ने इसके बाद दूसरी पारी में दिमुथ करूणारत्ने (152) के शतक की मदद से 407 रन बनाए। श्रीलंका ने दिन की शुरुआत पांच विकेट पर 293 रन से की। टीम ने सबसे पहले 10 रन और जोड़कर पारी की हार टाली। टिम साउथी ने इसके बाद पुरानी गेंद से शानदार स्पैल करते हुए 19 रन पर तीन विकेट चटकाए जिससे श्रीलंका का स्कोर आठ विकेट पर 325 रन हो गया। आफ स्पिनर मार्क क्रेग ने प्रसन्ना जयवर्धने (23) को आउट करके श्रीलंका को नौवां झटका दिया।

शमिंदा इरांगा (नाबाद 45) और सुरंगा लकमल (16) ने हालांकि अंतिम विकेट के लिए 59 रन जोड़कर टीम की बढ़त को 100 रन के पार पहुंचाया। न्यूजीलैंड की ओर से साउथी ने 91 जबकि ट्रेंट बोल्ट ने 100 रन देकर चार चार विकेट चटकाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरे न्यूजीलैंड ने जल्द ही सलामी बल्लेबाजों टाम लैथम (17) और हामिश रदरफोर्ड (10) के विकेट गंवा दिए लेकिन टेलर और विलियमसन ने दो विकेट पर 107 रन के साथ टीम को लक्ष्य तक पहुंचा दिया। इससे पहले न्यूजीलैंड का साल में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन चार टेस्ट मैच जीतने का था। टीम ऐसा पांच बार कर चुकी है। पिछली बार टीम ने 2008 में चार टेस्ट जीते थे।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.