ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप 2015: न्यूजीलैंड ने बांग्लादेश को तीन विकेट से हराया
Advertisement

ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप 2015: न्यूजीलैंड ने बांग्लादेश को तीन विकेट से हराया

न्यूजीलैंड ने आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के ग्रुप बी के मैच में आज यहां बांग्लादेश को तीन विकेट से हराया।

ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप 2015:  न्यूजीलैंड ने बांग्लादेश को तीन विकेट से हराया

मैच का ताजा हाल जानने के लिए क्लिक करें

 

SCORECARD

हैमिल्टन: महमुदुल्लाह ने लगातार दूसरे मैच में शतक जड़ा जबकि कार्यवाहक कप्तान शाकिब अल हसन ने महत्वपूर्ण मौकों पर विकेट चटकाये लेकिन इसके बावजूद बांग्लादेश आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में आज यहां न्यूजीलैंड का विजय रथ रोकने में नाकाम रहा जिसने मार्टिन गुप्टिल के शतक की मदद से तीन विकेट से जीत दर्ज की। महमुदुल्लाह ने नाबाद 128 रन बनाये जो उनके करियर का सर्वोच्च स्कोर है। उन्होंने सौम्या सरकार के साथ तीसरे विकेट के लिये 90 और शब्बीर रहमान के साथ छठे विकेट के लिये 78 रन की दो महत्वपूर्ण साझेदारियां निभायी जिससे पहले बल्लेबाजी का न्यौता पाने वाले बांग्लादेश ने सात विकेट पर 288 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया।

न्यूजीलैंड को पहली बार इस टूर्नामेंट में बड़े लक्ष्य का सामना करना पड़ा और उसके लिये यहां तक पहुंचना आसान नहीं रहा। अब तक रन बनाने के लिये जूझने वाले गुप्टिल और रोस टेलर  ने तीसरे विकेट के लिये 131 रन जोड़कर टीम को शुरूआती झटकों से उबारा। बाद में ग्रांट इलियट और कोरे एंडरसन ने भी उपयोगी योगदान दिया जिससे न्यूजीलैंड 48.5 ओवर में सात विकेट पर 290 रन बनाकर ग्रुप ए में अपने सभी मैच जीतने में सफल रहा। न्यूजीलैंड का पूल ए में शीर्ष स्थान पहले से तय हो गया था लेकिन बांग्लादेश की हार का मतलब है कि वह इस ग्रुप से संभवत: चौथे स्थान की टीम के रूप में क्वार्टर फाइनल में पहुंचेगा। इस तरह से अब अंतिम आठ में उसका सामना 19 मार्च को मेलबर्न में भारत से होना तय है जिसने ग्रुप बी से अपना शीर्ष स्थान सुनिश्चित कर लिया है।

गुप्टिल और टेलर ने हालांकि बांग्लादेश के तेज और स्पिन मिश्रित आक्रमण के सामने संभल कर बल्लेबाजी की और टीम को संकट से बाहर निकाला। इनमें से भी गुप्टिल ने मुख्य रूप से रन बनाने का जिम्मा उठाया। उन्होंने अपने करियर का छठा शतक जमाया। गुप्टिल की 100 गेंद की पारी में 11 चौके और दो छक्के लगाये हैं। टेलर ने 97 गेंद खेली तथा पांच चौके लगाये। शाकिब ने जब फिर गेंद संभाली तो वह गुप्टिल को रूबैल हुसैन के हाथों कैच कराने में सफल रहे। न्यूजीलैंड ने इसके बाद नियमित अंतराल में विकेट गंवाये जिससे बांग्लादेश की उम्मीद जाग गयी। नासिर हुसैन ने टेलर को जबकि रूबैल ने इलियट को पवेलियन भेजा। इसके बाद शाकिब ने ल्यूक रोंची को अधिक देर तक नहीं टिकने दिया। लेकिन नंबर आठ बल्लेबाज डेनियल विटोरी ने दस गेंद की पारी में एक छक्का और एक चौका जड़ा जबकि साउथी ने छक्का लगाने के बाद विजयी चौका जमाया। इससे पहले बांग्लादेश की पारी महमुदुल्लाह के इर्द गिर्द घूमती रही जो इंग्लैंड के खिलाफ पिछले मैच में 103 रन बनाकर विश्व कप में शतक जड़ने वाले पहले बांग्लादेशी बल्लेबाज बने थे। उन्होंने 123 गेंद खेली तथा 12 चौके और तीन छक्के लगाये। उनका अच्छा साथ देने वाले सरकार ने 58 गेंद की अपनी पारी में सात चौके जबकि शब्बीर ने 23 गेंद का सामना करके पांच चौके और दो छक्के जमाये।

न्यूजीलैंड की तरफ से एंडरसन, ट्रेंट बोल्ट और इलियट ने दो-दो विकेट हासिल किये जबकि डेनियल विटोरी ने एक विकेट लिया। बांग्लादेश की शुरूआत अच्छी नहीं रही और उसने दस ओवर के अंदर दोनों सलामी बल्लेबाज इमुरूल कायेस और तमीम इकबाल के विकेट गंवा दिये। इससे टीम का स्कोर दो विकेट पर 27 रन हो गया। महमुदुल्लाह भी जब एक रन पर थे तब टिम साउथी की गेंद पर एंडरसन ने उनका कैच छोड़ा। उन्होंने इसका पूरा फायदा उठाकर मिशेल मैकलेनगन की गेंद थर्ड मैन पर खेलकर 111 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया और फिर बड़ी संख्या में मौजूद बांग्लादेशी समर्थकों का आभार व्यक्त किया। इससे पहले सरकार अर्धशतक पूरा करने के बाद विटोरी की गेंद पर लांग आफ पर एंडरसन को कैच दे बैठे। शाकिब भी कुछ समय क्रीज पर बिताने के बाद एंडरसन की गेंद पर विकेट के पीछे कैच दे बैठे। मुशफिकर रहीम के 15 रन पर आउट हो जाने के बाद महमुदुल्लाह को शब्बीर के रूप में अच्छा साथी मिला। इन दोनों की शानदार पारियों से बांग्लादेश आखिरी दस ओवरों में 108 रन जुटाने में सफल रहा।

Trending news