ब्रिज में गोल्ड जीतकर लौटे खिलाड़ियों को आईओए ने ऑफिशियल ब्लेजर भी नहीं दिए : कोच
Advertisement

ब्रिज में गोल्ड जीतकर लौटे खिलाड़ियों को आईओए ने ऑफिशियल ब्लेजर भी नहीं दिए : कोच

भारत ने 18वें एशियन गेम्स में ब्रिज में एक गोल्ड समेत तीन मेडल जीते. ब्रिज खिलाड़ी प्रणब बर्धन गेम्स में गोल्ड जीतने वाले सबसे उम्रदराज भारतीय रहे.

भारत ने 18वें एशियन गेम्स में ब्रिज में गोल्ड मेडल जीता. यह मेडल प्रणब बर्धन और शिबनाथ सरकार ने दिलाया. (PHOTO: Twitter)

कोलकाता: एशियन गेम्स में भारत को ब्रिज में गोल्ड दिलाने वाली टीम को स्वदेश लौटने के बाद नजरअंदाज किया जा रहा है. टीम के गैर-खिलाड़ी कप्तान और कोच देवाशीष रे ने कहा कि इंडियन ओलंपिक कमेटी (आईओए) ने पदक विजेता खिलाड़ियों को ऑफिशियल ब्लेजर तक नहीं दिए हैं. इंडोनेशिया में हुए 18वें एशियन गेम्स में ब्रिज खिलाड़ी प्रणब बर्धन और शिवनाथ सरकार ने भारत को गोल्ड मेडल दिलाया था. 

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में जाना है पदक विजेताओं को 
दरअसल, एशियन गेम्स के पदक विजेताओं को नई दिल्ली में बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आयोजित समारोह में हिस्सा लेना है. ब्रिज टीम के कोच देवाशीष रे की शिकायत इसी कार्यक्रम से जुड़ी हुई है. उन्होंने कहा, 'हमें प्रधानमंत्री द्वारा आयोजित समारोह में भाग लेने के लिए भारत के चिन्ह वाले ब्लेजर तक नहीं दिए गए. मुझे तो आमंत्रित भी नहीं किया गया.'

खुद के ब्लेजर पर आईओए का लोगो लगाने की योजना
कोच रे ने कहा, 'हम अपने खुद के ब्लेजर पर आईओए का लोगो लगाने की योजना बना रहे हैं, ताकि आधिकारिक रूप से फोटो खिंचा पाएं. या हम बिना ऑफिशियल लोगो के ही समारोह में भाग लेंगे क्योंकि हमारे पास कोई अन्य विकल्प नहीं है.' रे ने बताया कि आईओए भारतीय दल को इन खेलों में भाग लेने के लिए भी नहीं भेजना चाहता था लेकिन एचसीएल प्रमुख शिव नादर ने इसमें हस्तक्षेप किया और हमें जकार्ता जाने की अनुमति मिली. 

प्रणब गोल्ड जीतने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी रहे 
भारत के प्रणब बर्धन एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी रहे. 60 साल के बर्धन ने ब्रिज में पुरुड डबल्स में यह मेडल जीता. बर्धन ने 56 वर्षीय जोड़ीदार शिबनाथ सरकार के साथ फाइनल में चीन को पछाड़ते हुए 384 अंक के साथ गोल्ड मेडल जीता था.

पहली बार एशियन गेम्स में खेला गया ब्रिज 
एशियन गेम्स में पहली बार ब्रिज को शामिल किया गया था. इस खेल में 6 गोल्ड समेत 24 मेडल दांव पर है. भारत इसमें से एक गोल्ड और एक ब्रॉन्ज मेडल जीतकर तीसरे स्थान पर रहा. चीन 3 गोल्ड समेत 6 मेडल जीतकर ताश के पत्तों के इस खेल में  पहले नंबर पर रहा.

(इनपुट आईएएनएस) 

Trending news