नए साल का पहला टूर्नामेंट नहीं जीत पाए जोकोविच, सेमीफाइनल हार कर कतर ओपन से हुए बाहर

दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी कतर ओपन के सेमीफाइनल में हार कर टूर्नामेंट से बाहर हो गए.

नए साल का पहला टूर्नामेंट नहीं जीत पाए जोकोविच, सेमीफाइनल हार कर कतर ओपन से हुए बाहर
जोकोविच कतर ओपन का सेमीफाइल सीथे सेटों में हार गए. (फाइल फोटो)

दोहा:  विश्व के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच शुक्रवार को यहां सेमीफाइनल में विश्व में 24वें नंबर के राबर्टो बातिस्ता आगुट से हारकर कतर ओपन टेनिस टूर्नामेंट से बाहर हो गए. सर्बियाई खिलाड़ी की यह इस सत्र में पहली हार है. स्पेन के बातिस्ता आगुट ने उन्हें ढाई घंटे तक चले मैच में 6-3, 6-7 (8/6), 6-4 से हराया. जोकोविच तीसरी बार इस टूर्नामेंट को जीतने से चूक गए. 

जोकोविच के चेहरे पर निराशा साफ झलक रही थी. उन्होंने बाद में कहा, ‘‘क्या हुआ. मैं मैच हार गया. बस.’’ वहीं बातिस्ता आगुट इस जीत से बेहद खुश थे. उन्होंने कहा, ‘‘मैं इस मैच को ताउम्र याद रखूंगा.’’ वे फाइनल में चेक गणराज्य के टामस बर्डिच से भिड़ेंगे जिन्होंने एक अन्य सेमीफाइनल में इटली के मार्को सेचिनाटो को 7-6 (8/6), 6-3 से हराया. 

संघर्षपूर्ण जीत से सेमीफाइनल में पहुंचे थे जोकोविच
जोकोविच ने संघर्षपूर्ण जीत के साथ कतर ओपन टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश किया था. सर्बिया के इस खिलाउ़ी ने पहला सेट गंवाने के बाद जार्जिया के निकोलोज बासिलशविली को 4-6, 6-3, 6-4 से हराया. यह मैच लगभग दो घंटे तक चला. उससे पहले  जोकोविच ने पहला सेट गंवाने के बाद वापसी करते हुए टूर्नामेंट के दूसरे दौर में हंगरी के मार्टन फुकसोविक्स को हराया. जोकोविच ने दुनिया के 36वें नंबर के खिलाड़ी के खिलाफ के खिलाफ 4-6, 6-4, 6-1 से जीत दर्ज की.
जोकोविच ने स्वीकार किया कि उनका प्रतिद्वंद्वी जीतने के काफी करीब था. दो बार के कतर ओपन चैंपियन सर्बिया के इस खिलाड़ी ने कहा, ‘‘पहले दो सेट में वे (मार्टन) बेहतर खिलाड़ी थे.’’ 

आसान जीत के साथ टूर्नामेंट का आगाज किया था जोकोविच ने
जोकोविच ने टूर्नामेंट के पहले दौर में दामिर जुमहुर को सिर्फ 55 मिनट में हराकर 2019 की पहली जीत दर्ज कर शानदार आगाज किया था. जोकोविच ने दुनिया के 47वें नंबर के खिलाड़ी बोस्निया के जुमहुर को सीधे सेटों में 6-1, 6-2 से हराया.

इस हारके बाद भी जोकोविच एटीपी रैंकिंग में नंबर वन का अपना स्थान कायम रखने में कामयाब रहे हैं. जोकोविच के फिलहाल 9045 अंक हैं. वहीं दूसरे स्थान पर राफेल नडाल के 7480 अंक हैं. इसके बाद 6420 अंकों के साथ रोजर फेडरर तीसरे स्थान पर हैं.  ऐसे में जोकोविच के शीर्ष स्थान को फिलहाल कोई खतरा नहीं है.