टेनिस: सिनसिनाटी ओपन जीतकर जोकोविक ने रच डाला इतिहास
Advertisement

टेनिस: सिनसिनाटी ओपन जीतकर जोकोविक ने रच डाला इतिहास

जोकोविक सभी नौ मास्टर्स-1000 टूर्नामेंटों का खिताब जीतने वाले पहले टेनिस खिलाड़ी बन गए हैं.

यह फेडरर के खिलाफ जोकोविक की यह बड़ी जीत है.

सिनसिनाटी. सर्बिया के स्टार खिलाड़ी नोवाक जोकोविक ने शानदार प्रदर्शन कर सिनसिनाटी ओपन का खिताब अपने नाम करते हुए नया इतिहास रचा है. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, जोकोविक सभी नौ मास्टर्स-1000 टूर्नामेंटों का खिताब जीतने वाले पहले टेनिस खिलाड़ी बन गए हैं.

वर्ल्ड नम्बर-10 जोकोविक ने पुरुष एकल वर्ग के फाइनल में स्विट्जरलैंड के वर्ल्ड नम्बर-2 रोजर फेडरर को सीधे सेटों में 6-4, 6-4 से मात देकर खिताबी जीत हासिल की. इससे पहले इसी टूर्नामेंट में तीन बार जोकोविक के फेडरर के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. ऐसे में फेडरर के खिलाफ जोकोविक की यह बड़ी जीत है.

फेडरर को हराकर सिनसिनाटी खिताब जीता
नोवाक जोकोविच ने चिर प्रतिद्वंद्वी रोजर फेडरर को 6-4, 6-4 से हराकर पहली बार वेस्टर्न एंड सदर्न ओपन चैम्पियनशिप जीत ली. फेडरर यहां सात बार के चैम्पियन हैं और पहली बार फाइनल हारे हैं. जोकोविच 1990 के बाद सभी नौ एटीपी मास्टर्स 1000 खिताब जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए. वह पांच बार फाइनल हार चुके हैं और तीन बार तो फेडरर ने ही उन्हें हराया.

fallback
जोकोविच ने फेडरर को हराकर सिनसिनाटी खिताब जीता.

फेडरर के खिलाफ ग्रैंडस्लैम फाइनल में उनका रिकार्ड 3-1 का है और ओवरऑल चैम्पियनशिप मैचों में 12-6 का है जिसमें 2015 विम्लबडन और अमेरिकी ओपन शामिल है. महिला वर्ग में किकि बर्टेंस ने शीर्ष वरीयता प्राप्त सिमोना हालेप को 2-6, 7-6, 6--2 से हराया.

वर्ल्ड नंबर-1 को हरा सिनसिनाटी ओपन खिताब जीती बर्टेस
वर्ल्ड नम्बर-1 सिमोना हालेप को हराकर बड़ा उलटफेर करते हुए नीदरलैंड्स की टेनिस खिलाड़ी किकि बर्टेस ने सिनसिनाटी ओपन का खिताब अपने नाम किया. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, वर्ल्ड नम्बर-17 बर्टेस ने रोमानिया की दिग्गज हालेप को महिला एकल वर्ग के फाइनल में 2-6, 7-6 (8-6), 6-2 से हराया.

बर्टेस और हालेप के बीच यह संघर्षपूर्ण मैच दो घंटे और पांच मिनट तक चला. हालेप तीसरी बार सिनसिनाटी ओपन के फाइनल में हारी हैं. इससे पहले उन्हें 2015 और 2017 में इसी टूर्नामेंट के खिताबी मुकाबले में निराशा हाथ लगी थी. खिताबी जीत के बाद बर्टेस ने कहा, "मैं इस शानदार पल को शब्दों में बयां नहीं कर पा रही हूं. यह मेरे करियर की सबसे बड़ी जीत है."

Trending news