ओडिशा करेगा हॉकी विश्व कप-2023 की मेजबानी, इस बार 2 शहरों में होंगे मैच

ओडिशा ने इससे पहले 2018 में पुरुष हॉकी विश्व कप की मेजबानी की है. तब भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में मैच खेले गए थे. 

ओडिशा करेगा हॉकी विश्व कप-2023 की मेजबानी, इस बार 2 शहरों में होंगे मैच

भुवनेश्वर: ओडिशा एक बार फिर पुरुष हॉकी विश्व कप (Hockey World Cup) की मेजबानी करता दिखाई देगा. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बताया कि राज्य 2023 में होने वाले पुरुष हॉकी विश्व कप (Hockey World Cup 2023) की मेजबानी करेगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि विश्व कप के मैच राजधानी भुवनेश्वर ( Bhubaneswar) के अलावा राउरकेला (Rourkela) में भी खेले जाएंगे. ओडिशा ने इससे पहले 2018 में पुरुष हॉकी विश्व कप की मेजबानी की है. तब राजधानी भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम (Kalinga Stadium) में ही मैच खेले गए थे. 

मुख्यमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा, ‘यह एक बार फिर साबित हो गया है कि ओडिशा विश्व हॉकी में वैश्विक सेंटर बन गया है. हॉकी प्रशंसक एक बार फिर 2023 में भुवनेश्वर और राउरकेला में बेहतरीन हॉकी देखेंगे.’  हॉकी विश्व कप 2023 में 13 से 29 जनवरी तक खेला जाएगा. 

यह भी देखें: टीम इंडिया के लिए अच्छी खबर, सर्जरी के बाद मैदान पर लौटा यह क्रिकेटर, शेयर किया VIDEO

इस विश्व कप की मेजबानी में तीन देश अपनी दावेदारी पेश कर रहे थे. भारत के अलावा मलेशिया और बेल्जियम भी इनमें शामिल थे. कई राउंड तक चली प्रक्रिया में भारत ने बाजी मारी. स्पेन और नीदरलैंड महिला हॉकी विश्व कप की मेजबानी करेंगे. यह विश्व कप 2022 में एक से 17 जुलाई तक होगा. 

राउरकेला में पानपोश हॉस्टल देश में हॉकी का बड़ा केंद्र है. भारतीय हॉकी में सुंदरगढ़ के योगदान को सराहने के लिए मुख्यमंत्री ने इस टूर्नामेंट के लिए राउरकेला का नाम प्रस्तावित किया. बयान के मुताबिक, ‘यह राउरकेला और सुंदरगढ़ को वैश्विक हॉकी पर नई पहचान दिलाएगा.’

यह भी पढ़ें: वेस्टइंडीज को फिर पड़ी ‘संन्यास’ ले चुके गेल की जरूरत, पर मिला टका सा जवाब

बता दें कि भारत को पुरुष हॉकी विश्व कप 2023 की मेजबानी नवंबर के शुरुआत में ही मिल गई थी. लेकिन एफआईएच (FIH) ने तब कहा था कि अभी सिर्फ मेजबान देशों का निर्णय हुआ है. मेजबान शहरों का फैसला बाकी है. ओडिशा के मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से पहली बार मेजबान शहरों का नाम बताया गया है.