close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ओलंपिक टेस्ट इवेंट: जापान को हराकर फाइनल में पहुंचा भारत, मनदीप की हैट्रिक

मनदीप सिंह ने जापान के खिलाफ शानदार हैट्रिक लगाई. भारतीय हॉकी टीम ने इससे पहले मैच में जापान को 6-0 से हराया था. 

ओलंपिक टेस्ट इवेंट: जापान को हराकर फाइनल में पहुंचा भारत, मनदीप की हैट्रिक
भारतीय हॉकी टीम प्रैक्टिस सेशन के दौरान. (फोटो: IANS)

टोक्यो: भारतीय हॉकी टीम ने ओलंपिक टेस्ट इवेंट में दूसरा मैच जीतकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है. उसने मंगलवार को अपने तीसरे मुकाबले में जापान को 6-3 से शिकस्त दी. भारत ने टूर्नामेंट के पहले मैच में मलेशिया के खिलाफ 6-0 से जीत दर्ज की थी, लेेेेेकिन दूसरे मैच में उसे न्यूजीलैंड के हाथों हार झेलनी पड़ी थी. न्यूजीलैंड ने भारत को करीबी मुकाबले में 2-1 से हराया था. फाइनल बुधवार को खेला जाएगा. 

मैच के बाद एस सुनील ने कहा, ‘हम न्यूजीलैंड से हार के बाद बेहद निराश थे. हमने हार के बाद टीम के साथ बैठक की. हमने जापान के खिलाफ तय प्लान के साथ उतरे थे और उसे मैदान पर उसी के अनुसार खेले. अब हम फाइनल मुकाबले के लिए तैयार हैं. फाइनल के लिए क्या तैयारी है के जवाब में सुनील ने कहा, ‘हम मैच के बाद मीटिंग करेंगे. हम वीडियो देखेंगे कि हमने कहां गलतियां की हैं. हम उन्हें फाइनल में सुधारकर और मजबूती से खेलेंगे. 

यह भी पढ़ें: न्यूजीलैंड के दिग्गज का बॉलिंग एक्शन संदिग्ध, श्रीलंका के धनंजय की भी शिकायत

भारत ने मेजबान जापान के खिलाफ शुरुआत से ही दमदार प्रदर्शन किया. तीसरे मिनट ही युवा खिलाड़ी नीलकांता शर्मा ने गोल करते हुए मेहमान टीम को बढ़त दिला दी. इसके चार मिनट बाद ही नीलम संजीव जेस ने भारत की बढ़त को दोगुना कर दिया. जापान की टीम इस शुरुआती अटैक को रोकने में कामयाब नहीं हो पाई और नौवें मिनट में मनदीप सिंह ने गोल करते हुए स्कोर 3-0 कर दिया.

दूसरे क्वार्टर में केनतारो फुकूदा (25वें मिनट) ने जापान के लिए गोल किया, लेकिन इससे भारत के अटैकिंग खेल पर कोई असर नहीं पड़ा. मनदीप ने 29वें और 30वें मिनट में गोल करते हुए अपनी हैट्रिक पूरी की और मेजबान टीम को बैकफुट पर धकेल दिया. 
 

जापान ने अगले क्वार्टर में वापसी करने के प्रयास किए, लेकिन उसे सफलता नहीं मिली. हालांकि, मेजबान टीम ने दो गोल जरूर किए. मैच के 36वें मिनट में जापान के लिए केन्ता तनाका और 52वें मिनट में काजूमा मुराता ने गोल दागे. भारत के लिए मुकाबले का छठा गोल 41वें मिनट में गुरसाहिब जीत सिंह ने दागा. 

(इनपुट: आईएएनएस)