भारतीय बॉक्सरों ने जॉर्डन में मचाई धूम, 5 ने कटाया ओलंपिक का टिकट, 5 आज उतरेंगे रिंग में
X

भारतीय बॉक्सरों ने जॉर्डन में मचाई धूम, 5 ने कटाया ओलंपिक का टिकट, 5 आज उतरेंगे रिंग में

Tokyo Olympics 2020: भारत के 5 बॉक्सरों ने टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफाई कर लिया है. पूजा रानी ऐसा करने वाली भारत की पहली बॉक्सर बनीं. 

भारतीय बॉक्सरों ने जॉर्डन में मचाई धूम, 5 ने कटाया ओलंपिक का टिकट, 5 आज उतरेंगे रिंग में

नई दिल्ली: भारतीय बॉक्सर एशियन/ओसीनिया ओलंपिक क्वालिफायर्स में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं. भारत के पांच बॉक्सरों ने रविवार को क्वालिफायर टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करते हुए टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics 2020) का कोटा हासिल कर लिया है. इनमें विकास कृष्णन, सतीश कुमार, आशीष कुमार, पूजा रानी और लवलीना शामिल हैं. साक्षी चौधरी (57 किग्रा), अमित पंघाल (52 किग्रा), मनीष कौशिक (63 किग्रा), एमएसी मैरीकॉम (51 किग्रा) और सिमरनजीत (60 किग्रा) सोमवार को ओलंपिक का कोटा हासिल कर सकते हैं. ये सभी अपने-अपने वर्ग के क्वार्टर फाइनल राउंड में पहुंच गए हैं. 

इस साल टोक्यो (Tokyo 2020) में होने वाले ओलंपिक के क्वालिफायर्स मुकाबले (Asian/Oceanian Olympic qualifiers) जॉर्डन में खेले जा रहे हैं. पूजा रानी (Pooja Rani) ने इन खेलों के जरिये बॉक्सिंग में भारत को पहला कोटा दिलाया. उन्होंने 75 किग्रा वर्ग के क्वार्टर फाइनल में थाईलैंड की पोमनिपा क्यूटी को 5-0 से हराया. टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश करने के साथ ही उन्हें टोक्यो का टिकट भी मिल गया. 

भारत को दूसरा कोटा विकास कृष्णन (Vikas Krishan) ने दिलाया. उन्होंने 69 किग्रा वर्ग के क्वार्टर फाइनल में जापान के सेवोनरेट्स ओकाजावा को 5-0 मात दी. पूजा की तरह विकास ने भी सेमीफाइनल में प्रवेश करते हुए ओलंपिक के लिए क्वालिफाई कर लिया. 

लवलीना बोरगोहैन (Lovlina Borgohain) ओलंपिक का कोटा हासिल करने वाली तीसरी भारतीय बॉक्सर बनीं. उन्होंने महिलाओं की 69 किग्रा वर्ग में उज्बेकिस्तान की मक्तूनाखोन मेलिवा को 5-0 से हराया. लवलीना ने भी पूजा और विकास की तरह सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है. 

आशीष कुमार (Ashish Kumar) और सतीश कुमार (Satish Kumar) ने भी अपने-अपने वर्ग में भारत को ओलंपिक का कोटा दिलाया. आशीष ने 75 किग्रा वर्ग के क्वार्टर फाइनल में में इंडोनेशिया के माइकल मुस्किता को 5-0 से हराया. सतीश कुमार (+91kg) ने क्वार्टर फाइनल में मंगोलिया के ओगोनबायर दाइवी को 5-ऋ से हराया. 

सचिन कुमार (81 kg) के सफर का अंत क्वार्टर फाइनल में ही हो गया. उन्हें चीन के दकजेंग चेन के खिलाफ 2-3 से हार का सामना करना पड़ा. हालांकि, ओलंपिक के लिए क्वालिफाई करने की सचिन की उम्मीदें अभी जीवित हैं.  

(इनपुट: ANI) 

Trending news