दक्षिण और उत्तर कोरिया को साथ ला सकता है ओलंपिक, कर सकते हैं संयुक्त मेजबानी का दावा
Advertisement

दक्षिण और उत्तर कोरिया को साथ ला सकता है ओलंपिक, कर सकते हैं संयुक्त मेजबानी का दावा

दक्षिण और उत्तर कोरिया का विशेष दल काएसोंग में बैठक करेगा, जिसमें 2032 में होने वाले ओलंपिक की संयुक्त मेजबानी के दावे पर चर्चा होगी. 

ओलंपिक गेम्स 2020 में टोक्यो, 2024 में पेरिस और 2028 में लॉस एंजिल्स में होंगे. जबकि, 2032 में होने वाले ओलंपिक की मेजबानी का फैसला होना बाकी है. (फोटो: Reuters)

सियोल: खेल एक बार फिर दो दुश्मन देशों दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया को करीब लाने का काम कर रहा है. ये दोनों देश 2032 ओलंपिक गेम्स की मेजबानी के लिए दावा कर सकते हैं. इन दोनों देशों के दलों ने इसी साल इंडोनेशिया में हुए एशियन गेम्स में एक साथ मार्च किया था. जबकि, इससे पहले दक्षिण कोरिया के प्योंगचांग में हुए शीतकालीन ओलंपिक में दोनों देशों की संयुक्त आईस हॉकी टीम ने हिस्सा लिया था. 

दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया ने खेल से संबंधित साझेदारी के लिए कार्य-स्तर पर चर्चा करने का निर्णय लिया है. दोनों देशों की यह कार्यस्तर की बैठक काएसोंग कस्बे में स्थित संयुक्त अंतर-कोरियाई संपर्क कार्यालय में आयोजित की जाएगी. इसमें 2032 ओलंपिक खेलों की मेजबानी की संयुक्त मेजबानी का विषय भी शामिल होगा. सियोल के एकीकरण मंत्रालय ने सोमवार को इसकी जानकारी दी. 

माना जा रहा है कि दोनों टीमें 2020 में होनेे टोक्यो में होने वाले ओलंपिक में भी साथ आने का प्रयास कर सकते हैं. बैठक में इस मुद्दे पर भी विचार किया जाएगा. दक्षिण और उत्तरी कोरिया के बीच यह वार्ता प्योंगयांग डिक्लेरेशन के लागू होने का नतीजा है. 

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेए इन और शीर्ष उत्तरी कोरियाई नेता किम जोंग यून ने सितंबर में प्योंगयांग में अपने तीसरे शिखर सम्मेलन के बाद इस प्योंगयांग डिक्लेरेशन पर हस्ताक्षर किए थे. इसी के तहत अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक कमेटी (आईओसी) और अन्य अंतरराष्ट्रीय खेल महासंघों से चर्चा के बाद दोनों कोरियाई देश अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में संयुक्त रूप से हिस्सा लेने के लिए राजी हो गए थे. 

इंडोनेशिया ने भी एशियन गेम्स के सफल आयोजन के बाद 2032 में होने वाले ओलंपिक की मेजबानी के लिए दावा करने का निर्णय लिया है. अगले तीन ओलंपिक की मेजबानी तय हो चुकी है. साल 2020 में जापान की राजधानी टोक्यो में ओलंपिक का आयोजन होगा. इसी तरह 2024 में फ्रांस की राजधानी पेरिस इसकी मेजबानी करेगा. जबकि, 2032 में अमेरिकी शहर लॉस एंजिल्स में ओलंपिक गेम्स होंगे. 

(इनपुट-आईएएनएस) 

Trending news