महिला दिवस पर अमेरिकी कंपनी ने लॉन्च की भारतीय जिमनास्ट दीपा कर्माकर जैसी बार्बी डॉल

कंपनी ने वुमेन्स डे को ध्यान में रखते हुए दुनिया भर से 17 देशों की 19 महिलाओं की बार्बी डॉल बनाने का निर्णय लिया. कंपनी इन 19 चेहरों के लिए भारतीय जिम्नास्ट दीपा कर्माकर को भी चुना .

महिला दिवस पर अमेरिकी कंपनी ने लॉन्च की भारतीय जिमनास्ट दीपा कर्माकर जैसी बार्बी डॉल
कंपनी ने भारतीय जिम्नास्ट दीपा कर्माकर की जो डॉल बनाई है उसमे उस पदक को भी दिखाया है जो उन्होंने ओलंपिक में जीता था.

नई दिल्लीः  अमेरिका की एक मेटेल कंपनी ने हाल ही में दुनिया की 19 सफल महिलाओं की बार्बी डॉल बनाई है. जिनमें भारतीय जिमनास्ट दीपा कर्माकर की बार्बी डॉल भी शामिल है. दरअसल, कंपनी ने यह बार्बी डॉल कंपनी की 60वीं एनेवर्सरी पर लॉन्च की है, जिस पर कंपनी का कहना है कि ऐसा कंपनी ने यह कदम दुनिया में महिलाओं को इंस्पायर करने के लिए उठाया है. बता दें इस अमेरिकी मेटल कंपनी ने सिर्फ दीपा कर्माकर ही नहीं बल्कि अन्य कई महिला हस्तियों की बार्बी डॉल लॉन्च की है, जिनमें खिलाड़ियों के अलावा मॉडल, सोशल एक्टिविस्ट, पत्रकार भी शामिल हैं.

INDvsAUS: चौथे वनडे में सीरीज जीतने के इरादे से उतरेगा भारत, जानें कब-कहां देखें मैच

दरअसल खिलौना बनाने वाली अमेरिकी कंपनी मेटेल अपनी 60वीं एनिवर्सरी मना रही है. कंपनी ने इसी अवसर पर वुमेन्स डे को ध्यान में रखते हुए दुनिया भर से 17 देशों की 19 सफल महिलाओं की बार्बी डॉल बनाने का निर्णय लिया. कंपनी इन 19 चेहरों के लिए भारतीय जिम्नास्ट दीपा कर्माकर को भी चुना. आपको बता दें कि 25 वर्षीय दिपा एक बेहतरीन जिम्नास्ट हैं और वह रियो ओलंपिक में एक प्वाइंट से ब्रॉन्ज मेडल से चूक गई थी. दीपा कर्माकर ने अपने छोटे से कैरियर में ही अब तक 77 पदक जीत चुकी हैं. कंपनी के इस कैंपेन में 18 से 85 साल की उम्र की महिलाओं को शामिल किया है. इसमें खिलाड़ी के अलावा मॉडल, सोशल एक्टिविस्ट, पत्रकार भी शामिल हैं

पाकिस्तान सुपर लीग के फाइनल मैच में BCCI नहीं करेगा शिरकत, PCB के निमंत्रण को ठुकराया

आपको बता दें कि रियो ओलंपिक में वॉल्ट स्पार्धा के फाइनल में पहुंचकर एक इतिहास बनाकर भारत का नाम रोशन किया था. कंपनी का कहना है कि उन्होंने दीपा को इस लिए चुना कि क्योंकि इससे महिलाओं में जिम्नास्ट के प्रति लगाव बढ़ेगा. बार्बी डॉल का निर्माण सबसे पहले अमेरिकन रूथ हैंडलर द्वारा 60 साल पहले बनाई थी. बार्बी डॉल को कई बार आलोचनाओं का भी सामना करना पड़ा. कंपनी ने अपनी एनिवर्सरी के अवसर बार्बी के चेहरे के लिए दुनिया भर से कई क्षेत्रों कि महिलाओं को चुना है. कंपनी ने भारतीय जिम्नास्ट दीपा कर्माकर की जो डॉल बनाई है उसमे उस पदक को भी दिखाया है जो उन्होंने ओलंपिक में जीता था. कंपनी ने नाओमी ओसाका की भी बॉर्बी डॉल लॉन्च की है जो नंबर एक टेनिस खिलाड़ी हैं.