हम अपने तेज गेंदबाजों पर निर्भर रहेंगे: दक्षिण अफ्रीका के कोच रसेल डोमिंगो
Advertisement

हम अपने तेज गेंदबाजों पर निर्भर रहेंगे: दक्षिण अफ्रीका के कोच रसेल डोमिंगो

दक्षिण अफ्रीका के कोच रसेल डोमिंगो घरेलू सरजमीं पर स्पिनरों के खिलाफ भारतीय बल्लेबाजों के दबदबे से अच्छी तरह वाकिफ हैं लेकिन उन्होंने आज कहा कि उनकी टीम आगामी क्रिकेट श्रृंखला में मेजबान टीम के मजबूत बल्लेबाजी क्रम को ध्वस्त करने के लिए अपने तेज गेंदबाजों पर निर्भर रहेगी। दक्षिण अफ्रीकी टीम में इमरान ताहिर, डेन पीट और साइमन हार्मर जैसे स्पिनर शामिल हैं लेकिन डेल स्टेन और मोर्ने मोर्कल जैसे तेज गेंदबाजों का अनुभव हमेशा टीम के लिए फायदेमंद रहा है।

नई दिल्ली : दक्षिण अफ्रीका के कोच रसेल डोमिंगो घरेलू सरजमीं पर स्पिनरों के खिलाफ भारतीय बल्लेबाजों के दबदबे से अच्छी तरह वाकिफ हैं लेकिन उन्होंने आज कहा कि उनकी टीम आगामी क्रिकेट श्रृंखला में मेजबान टीम के मजबूत बल्लेबाजी क्रम को ध्वस्त करने के लिए अपने तेज गेंदबाजों पर निर्भर रहेगी। दक्षिण अफ्रीकी टीम में इमरान ताहिर, डेन पीट और साइमन हार्मर जैसे स्पिनर शामिल हैं लेकिन डेल स्टेन और मोर्ने मोर्कल जैसे तेज गेंदबाजों का अनुभव हमेशा टीम के लिए फायदेमंद रहा है।

डोमिंगो ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा, हमें पता है कि भारतीय स्पिन के काफी अच्छे खिलाड़ी है। दक्षिण अफ्रीका ने जब भी भारत का दौरा किया है तो हमारे तेज गेंदबाज हमेशा सफल रहे हैं। हालांकि इस श्रृंखला में स्पिन काफी बड़ा पहलू होने वाला है, यह महत्वपूर्ण है कि हमारे तेज गेंदबाज हमारे लिए अच्छा प्रदर्शन शुरू करें। उन्होंने कहा, अनुभवी इमरान ताहिर और दो युवा स्पिनरों डेन पीट और साइमन हार्मर के रूप में हमारे पास काफी अच्छे स्पिनर हैं। इन हालात में बेहद दबाव वाले माहौल में इन भारतीय खिलाड़ियों के खिलाफ खेलना उनके लिए शानदार अनुभव होगा। लेकिन जैसा कि मैंने कहा, तेज गेंदबाजों ने पूरी दुनिया में हमारे लिए अच्छा काम किया है और मुझे उम्मीद है कि वह इन हालात में भी बड़ी भूमिका निभएंगे।

स्टेन और मोर्कल टी20 टीम का हिस्सा नहीं हैं लेकिन डोमिंगो ने कहा कि भारत में अगले साल होने वाले विश्व टी20 कप को देखते हुए ये दोनों भविष्य की योजनाओं का हिस्सा हैं। उन्होंने कहा, हां, वे (स्टेन और मोर्कल) हमारी योजनाओं का हिस्सा हैं। यह लंबा दौरा है, हमें फैसला करना था कि अपने गेंदबाजों का प्रबंधन कैसे करें। डेल या मोर्ने के लिए यहां 75 दिन तक रहना मुश्किल काम होता, हमेशा अभ्यास करते रहना, वनडे में उनके खेलने की उम्मीद है, टेस्ट मैचों में खेलने की उम्मीद है।

कोच ने कहा, साथ ही हमें तेज गेंदबाजों की अगली पीढ़ी को विकसित करने का मौका मिलेगा, खाया जोंदो या काइल एबोट, क्रिस मौरिस, मर्चेंट डि लेंगे जैसे खिलाड़ी। यह हमारे लिए हर तरह से जीत की स्थिति है, हालांकि विश्व टी20 हमारे लिए महत्वपूर्ण है। इससे हमे विकल्प खुले रखने और इन खिलाड़ियों को टेस्ट और वनडे के लिए तरोताजा रखने में मदद मिलेगी। दक्षिण अफ्रीका के काफी खिलाड़ी आईपीएल का हिस्सा हैं और ऐसे में डोमिंगो को खुशी है कि टीम के कई खिलाड़ी भारतीय हालात से वाकिफ हैं।

उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि हम भाग्यशाली हैं कि हमारे काफी खिलाड़ी पहले भारतीय हालात में खेल चुके हैं। आईपीएल में खेल चुके काफी खिलाड़ी हालात से वाकिफ हैं। मुझे लगता है कि हमें पता है कि इन हालात में अच्छे प्रदर्शन के लिए क्या करना है क्योंकि हमारी टीम में काफी अनुभवी खिलाड़ी हैं। डोमिंगो को साथ ही लगता है कि भारत सहित कई टेस्ट टीमें बदलाव के दौर से गुजर रही हैं लेकिन उन्होंने कहा कि मेजबान टीम को उसकी सरजमीं पर कभी हल्के में नहीं लिया जा सकता।

डोमिंगो ने कहा, मुझे लगता है कि काफी टीमें बदलाव के दौर से गुजर रही हैं। काफी टेस्ट टीमें जैसे आस्ट्रेलिया जिसके कुछ खिलाड़ियों ने संन्यास लिया, भारत के खिलाड़ी भी आगे बढ़ गए, दक्षिण अफ्रीकी टीम के कुछ खिलाड़ी भी अब टीम का हिस्सा नहीं हैं। इसलिए मुझे लगता है कि कुछ शीर्ष टीमें इस समय प्रक्रिया से गुजर रही हैं। उन्होंने कहा, हमें पता है कि भारत के खिलाफ उनके हालात में खेलना मुश्किल होगा। उनके पास कुछ नये युवा खिलाड़ी हैं जो काफी अच्छे हैं। वे अपनी टीम के मैच विजेता हैं और हमें पता है कि वे कड़ी चुनौती होने वाले हैं। डोमिंगो ने विराट कोहली की अगुआई वाली भारतीय टेस्ट टीम के आक्रामक खेल की सराहना करते हुए कहा कि दोनों टीमों में कई ऐसे आक्रामक खिलाड़ी हैं जो श्रृंखला को जीवंत बनाए रखेंगे।

उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि दोनों टीमें काफी आक्रामक होकर खेलती हैं। मुझे लगता है कि विराट कोहली की अगुआई में श्रीलंका में हमने क्रिकेट का यह ब्रांड देखा और हमने विश्व कप में भी देखा। उनकी बाडी लैंग्वेज और गेंदबाजी का तारीका आक्रामक प्रकृति का था। उन्हें पूरा श्रेय जाता है, निश्चित तौर पर वे अपने खेल को आगे लेकर गए हैं। डोमिंगो ने कहा, लेकिन अगर दोनों टीमें खेल की हद में खेलती हैं तो हम भारत से और वे हमारे से निश्चित तौर पर कड़ी क्रिकेट की उम्मीद कर सकते हैं। मुझे लगता है कि दोनों टीमों में कुछ आक्रामक खिलाड़ी है। डेल, कोहली, इशांत, जो प्रतिबंधित हैं, जैसे खिलाड़ी हैं लेकिन मैं उम्मीद करता हूं कि श्रृंखला सही भावना के साथ खेली जाएगी।

Trending news