मैरीकॉम को देश का दूसरा सबसे बड़ा अवॉर्ड, 7 और खिलाड़ियों को मिलेंगे Padma Award

 Padma awards: जहीर खान, रानी रामपाल, ओइनाम बेमबेम देवी, जीतू राय, तरुणदीप राय और एमपी. गणेश को पद्मश्री अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा. 

मैरीकॉम को देश का दूसरा सबसे बड़ा अवॉर्ड, 7 और खिलाड़ियों को मिलेंगे Padma Award

नई दिल्ली: ओलंपिक पदक विजेता बॉक्सर एमसी. मैरीकॉम को देश का दूसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण (Padma Vibhushan) से नवाजा जाएगा. भारत सरकार ने शनिवार को पद्म पुरस्कारों (Padma Awards) की घोषणा की है. वहीं, बैडमिंटन की विश्व चैंपियन पीवी. सिंधु को सरकार ने तीसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान-पद्म भूषण (Padma Bhushan) से सम्मानित करने का फैसला किया है. मैरीकॉम की तरह सिंधु भी ओलंपिक में पदक जीत चुकी हैं. इन दोनों से इसी साल टोक्यो में होने वाले ओलंपिक में भी पदक जीतने की काफी उम्मीद है. 

स्टार बॉक्सर एमएसी मैरीकॉम (MC Mary Kom) ने पिछले साल विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था. यह उनका विश्व चैंपियनशिप में आठवां पदक था. इस टूर्नामेंट में मैरीकॉम छह स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक जीत चुकी हैं. 

यह भी पढ़ें: T20: 26 जनवरी को तीसरी बार मैदान पर उतरेगी टीम इंडिया, जानें पिछले 2 मैच के नतीजे

वहीं, पीवी सिंधु (PV Sindhu) ने बीते साल ही विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक अपने नाम किया था. सिंधु विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारत की पहली खिलाड़ी बनी थीं. सिंधु ने रियो ओलंपिक में रजत पदक भी जीता था. 

यह भी पढ़ें: INDvsNZ: ऑकलैंड में जीत की हैट्रिक के लिए उतरेगी टीम इंडिया, 26 जनवरी बनेगा गवाह?

इनके अलावा भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी जहीर खान (Zaheer Khan), भारतीय महिला हॉकी टीम की मौजूदा कप्तान रानी रामपाल को पद्मश्री अवॉर्ड (Padma Shri) से सम्मानित किया गया है. रानी रामपाल (Rani Rampal) की कप्तानी में भारत ने टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया है. यह तीसरा मौका होगा जब भारतीय महिला हॉकी टीम ओलंपिक में खेलेगी. 

इन दोनों के अलावा पद्मश्री की सूची में महिला फुटबॉल खिलाड़ी ओइनाम बेमबेम देवी (Oinam Bembem Devi), भारतीय हॉकी टीम के पूर्व खिलाड़ी एमपी. गणेश (MP Ganesh), पुरुष निशानेबाज जीतू राय (Jitu Rai), पुरुष तीरंदाज तरुणदीप राय (Tarundeep Rai) को भी पद्मश्री अवार्ड देने का फैसला किया गया.