close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पाकिस्तान के सपने हुए चकनाचूर, नीदरलैंड ने हॉकी में ओलंपिक की दौड़ से किया बाहर

Hocky: नीदरलैंड ने पाकिस्तान को करारी शिकस्त देकर उसके ओलंपिक खेलने के सपने पूरी तरह से ध्वस्त कर दिए. 

पाकिस्तान के सपने हुए चकनाचूर, नीदरलैंड ने हॉकी में ओलंपिक की दौड़ से किया बाहर
पाकिस्तान टीम तीन बार ओलंपिक गोल्ड मेडल जीत चुकी है. (फोटो फाइल)

नई दिल्ली: तीन बार के चैंपियन पाकिस्तान हॉकी टीम अगले साल होने वाले टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympic) में जगह बनाने में नाकाम रही है. पाकिस्तान को दूसरे क्वालीफायर में नीदरलैंड के खिलाफ 1-6 से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी जिससे पाकिस्तान ओलंपिक कोटा हासिल नहीं कर सका और नीदरलैंड को ओलंपिक का टिकट मिल गया. वहीं दूसरी ओर कनाडा की टीम भी ओलंपिक में जगह बनाने में कामयाब रही. 

पहला चरण में बराबरी के बाद बुरी तरह हारा पाकिस्तान
शनिवार को खेला गया पहले चरण का मुकाबला 4-4 की बराबरी पर समाप्त हुआ था लेकिन नीदरलैंड्स ने दूसरे चरण के मुकाबले में चमक बिखेरते हुए तीन बार के ओलंपिक चैम्पियन पाकिस्तान को एकतरफा अंदाज में हराकर 19वीं बार ओलंपिक खेलने की योग्यता हासिल की. उसने पाकिस्तान को 10-5 से पाकिस्तान को हराकर उसकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया. 

कनाडा ने आयरलैंड को किया बाहर
दूसरी ओर, कनाडा ने वेंकूवर में खेले गए दूसरे चरण के मुकाबले में शूटआउट में 3-1 (1-1) से जीत दर्ज करते हुए ओलंपिक का टिकट हासिल किया. पहले चरण के मुकाबले में आयरलैंड ने 5-3 से जीत दर्ज की थी. दूसरे चरण के मुकाबले में भी आयरलैंड की टीम 1-0 से आगे थी. पेनाल्टी पर स्काट टपर ने गोल करते हुए कनाडा को मुकाबले में वापस ला दिया. इसके बाद मैच शूटआउट तक गया, जहां कनाडा ने 3-1 से जीत हासिल की.

भारत को मुकाबला होगा रूस से
वहीं भारतीय हॉकी टीम की किस्मत का फैसला आगामी एक और दो नवंबर को भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में रूस के खिलाफ मैचों से होगा. भारतीय पुरुष टीम के कोच ग्राहम रीड ने कहा, "बेल्जियम के अच्छे दौर के बाद सर्वश्रेष्ठ 18 खिलाड़ी चुनना हमारे लिए चुनौती थी. हमने एक संतुलित टीम चुनी है जिसमें हमारे पास कई विकल्प हैं. अब हमें रूस के खिलाफ रणनीति बनाने पर ध्यान देना है और यह बात सुनिश्चित करनी है कि एक और दो तारीख को मैदान पर हम अपनी सर्वश्रेष्ठ टीम उतारें."

यह है भारतीय पुरुष टीम
मनप्रीत सिंह (कप्तान), एस.वी. सुनिल (उप-कप्तान), कृष्णा बहादुर पाठक, हरमनप्रीत सिंह, वरुण कुमार, सुरेंदर कुमार, गुरिंदर सिंह, रूपिंदर पाल सिंह, अमित रोहिदास, नीलकांत शर्मा, हार्दिक सिंह, विवेक सागर प्रसाद, ललित कुमार उपाध्याय, मनदीप सिंह, अक्षदीप सिंह, रमनदीप सिंह, सिमरनजीत सिंह.
(इनपुट आईएएनएस)