close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

PKL 2019: तेलुगु टाइटन्स-यु मुंबा मैच से होगा सीजन का आगाज, अलग है इस बार का फॉर्मेट

प्रो कबड्डी लीग का सांतवा संस्करण कुछ बदलावों के साथ शनिवार को शुरु हो रहा है जिसमें पहला मुकाबला यू मुंबा और तेलुगु टाइटन्स की बीच होगा

PKL 2019: तेलुगु टाइटन्स-यु मुंबा मैच से होगा सीजन का आगाज, अलग है इस बार का फॉर्मेट
(फोटो :ANI)

नई दिल्ली: प्रो कबड़्डी लीग का सातवां सीजन शनिवार को शुरू हो रहा है. सीजन का पहला मुकाबला यू मुंबा और तेलुगु टाइटन्स( Telugu Titans vs U Mumba)  की बीच होगा. यह मैच हैदराबाद के गच्चीबावली स्टेडियम में खेला जाएगा. इस सीजन के फॉर्मेंट में काफी बदलाव किए गए हैं. इस बार हर टीम दूसरी टीम से दो-दो मैच राउंड रॉबिन लीग की तरह खेलेगी. इस बार प्लेऑफ के प्रारूप में भी बदलाव किया गया है. शनिवार को ही सीजन का दूसरा मुकाबला हरियाणा स्टीलर्स और पिछली बार के विजेता बेंगलुरू बुल्स के बीच खेला जाएगा. 

बड़े बदलाव हुए हैं इस सीजन में
इस सीजन में बड़ा बदलाव देखने को मिलने वाला है. इस सीजन में हर एक टीम दूसरी टीमों से राउंड रॉबिन लीम प्रारूप में दो-दो मैच खेंलेंगी. जबकि पिछली बार की तरह इंटर जोनल, इंट्रा जोनल और वाइल्ड कार्ड मैच देखने को नहीं मिलेंगे. इस तरह ग्रुप स्तर पर हर टीम 22 मैच खेलेगी. इसके बाद टॉप छह टीमें प्लेऑफ के लिए क्वालीफाइ करेंगी. इनमें से नीचे की चार टीमें पहले एलिमिनेटर मैच खेंलेगी जिसमें पहले एलिमेटर में तीसरे स्थान की टीम को मुकाबला छठे स्थान की टीम से और दूसरे एलिमिनेटर में चौथे स्थान की टीम को मुकाबला पांचवे स्थान की टीम से होगा. ये दोनों मैच 14 अक्टूबर को खेले जाएंगे.

यह भी पढ़ें: कबड्डी खिलाड़ी रविंदर पहल ने बताई अपनी सबसे बड़ी ताकत, रिकॉर्ड तोड़ने का है मौका

कैसे होंगे सेमीफाइनल मुकाबले
पहले एलिमिनेटर विजेता का मुकाबला टॉप छह में से पहले स्थान पर आने वाली से होगा. वहीं दूसरे एलिमिनटर के विजेता की भिड़ंत टॉप छह में से दूसरे स्थान पर आने वाली टीम से होगी. ये दोनों मैच 16 अक्टूबर को खेले जाएंगे. सेमीफाइनल की विजेता टीमें आपस में फाइनल मुकाबला 19 अक्टूबर को खेलगें. प्लेऑफ मैच कहां खेले जाएंगे यह  टीमों के नाम तय होने के बाद तय होगा.

तेलुगु टाइटन्स और यू मुंबा के बीच पहला मुकाबला
अब तक इन दोनों टीमों ने प्रो कबड्डी लीग में 9 मैच खेले हैं, इनमें तेलुगू टाइटंस ने चार और यू मुंबा ने तीन मुकाबलों में जीत हासिल की है जबकि 2 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं.  पिछले सीजन में तेलुगु टाइटन्स टोटल प्वाइंट 12वें स्थान पर रही थी. जबकि यू मुंबा तीसरे स्थान पर रही थी. वैसे तो तेलुगु टाइटन्स को घरेलू टीम होने का फायदा मिलेगा, लेकिन उसके ऊपर पिछले सीजन में अपना प्रदर्शन सुधारने का दबाव होगा. वहीं यू मुंबा भी जीत से अपना अभियान का आगास करना चाहती है. 

टाइटन्स के इन स्टार्स पर होगी नजर
इस बार तेलुगु टाइटन्स की उम्मीदें बाहुबली सिद्धार्थ देसाई से हैं जो कि टीम के आक्रमण को लीड करेंगे. सिद्धार्थ को पिछले सीजन का बेस्ट डेब्यूटेंट अवार्ड मिला था. सिद्धार्थ को सूरज देसाई और कमल सिंह का साथ मिल सकता है. इसके अलावा सबकी निगाहें टीम के ऑलराउंडर फरहाद मिलगार्दन से पर भी होंगी.  विशाल भारद्वाज और अबोजार मिघानी डिफेंस के प्रमुख खिलाड़ी होंगे. 

क्या है यु मुंबा की ताकत
पिछली बार प्लेऑफ में बाहर हुए यू मुंबा इस बार खिताब तक पहुंचने के लिए पूरा जोर लगा देंगे. टीम के खास रेडर रोहित बालियान के प्रदर्शन पर काफी कुछ निर्भर रहेगा जिन्हें एम.एस अतुल और अभिषेक सिंह का साथ मिल सकता है. वहीं डिफेंस में सुल्तान फैजन अतराचली पर भी निगाहें होंगी. संदीप रनवाल और मोहित बालियान ऑलराउंडर के तौर पर टीम को मजबूती देंगे.