युवा खिलाड़ियों को मिलेगी 8 साल तक 5 लाख की स्कॉलरशिप

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, खेलो इंडिया स्कूल गेम्स प्रतियोगिता 31 जनवरी से आठ फरवरी तक नई दिल्ली में आयोजित की जा रही है. 

युवा खिलाड़ियों को मिलेगी 8 साल तक 5 लाख की स्कॉलरशिप
खेलो इंडिया स्कूल गेम्स-2018 तहत चयनित खिलाड़ियों को मिलेगी स्कॉलरशिप (फोटो-DNA)

भोपाल : केंद्र सरकार के खेल एवं युवा मामलों के मंत्रालय द्वारा शुरू किए गए खेलो इंडिया स्कूल गेम्स-2018 प्रतियोगिता में चयनित होने वाले राज्य के खिलाड़ियों को आठ साल तक बतौर स्कॉलरशिप पांच लाख रुपये मिलेंगे. इन खिलाड़ियों को हर साल यह राशि दी जाएगी. राज्य के लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा 16 जनवरी को इसकी जानकारी दी गई. आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, खेलो इंडिया स्कूल गेम्स प्रतियोगिता 31 जनवरी से आठ फरवरी तक नई दिल्ली में आयोजित की जा रही है. 

इन प्रतियोगिताओं में 16 खेलों को शामिल किया गया है. प्रतियोगिताओं में 17 वर्ष से कम आयु वर्ग के बालक-बालिकाएं भाग ले सकेंगे. इस प्रतियोगिता में चयनित प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को आठ वर्ष तक के लिए पांच लाख रुपये प्रतिवर्ष की स्कॉलरशिप दी जाएगी. 2017-18 में हुई 63वीं राष्ट्रीय स्कूल प्रतियोगिता के प्रदर्शन के आधार पर खिलाड़ियों का चयन किया गया है. 

यह भी पढ़ें: INDvsSA : 'इंडियन विकेट' भी नहीं बदल पाया किस्मत, शास्त्री के सितारों ने बनाया हार का बुरा रिकॉर्ड

संचालनालय के मुताबिक, संबंधित खिलाड़ियों की जानकारी नई दिल्ली में होने वाली प्रतियोगिता के लिए ऑनलाइन भेजी जानी है. जानकारी के साथ स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया व स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया की तरफ से खिलाड़ियों को दिए जाने वाले प्रमाणपत्र भी मांगे गए हैं. 

बता दें, खेलों में व्यापक प्रतिभागिता को बढ़ावा देने तथा उत्कृष्ठता का विकास करने के लिए युवा मामले एवं खेल मंत्रालय ने सोमवार (15 जनवरी) को एक समारोह में खेलो इंडिया स्कूल गेम्स-2018 के कार्यक्रम की घोषणा की थी. इसके साथ ही इस समारोह में 'खेलो इंडिया' एंथम को भी लांच किया गया था. खेलो इंडिया स्कूल गेम्स के पहले संस्करण की शुरुआत 31 जनवरी से प्रारंभ होगा. स्टार स्पोर्ट्स इसका मुख्य प्रसारण साझेदार बना है. 

यह भी पढ़ें: हॉकी: 4-नेशन्स इन्विटेशनल में भारत का विजयी आगाज, जापान को 6-0 से दी मात

खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने 'खेलो इंडिया' एंथम का अनावरण किया था. इस गीत की अवधारणा ओगिल्वी द्वारा तैयार की गई और इसे लुई बैंक ने तैयार किया था. इसका निर्माण 'निवार्णा' द्वारा किया गया था. स्टार इंडिया के प्रबंध निदेशक संजय गुप्ता भी इस समारोह में मौजूद थे.