close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

PM मोदी करेंगे ‘फिट इंडिया मूवमेंट’ की शुरुआत, ताकि हर देशवासी फिट रहे

खेल मंत्री किरेन रिजीजू ने बताया कि यह अभियान हर भारतवासी के लिए है ताकि वे स्वस्थ और फिट रह सकें. 

PM मोदी करेंगे ‘फिट इंडिया मूवमेंट’ की शुरुआत, ताकि हर देशवासी फिट रहे
29 अगस्त को फिट इंडिया मूवमेंट की शुरुआत होगी.

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार (29 अगस्त) को फिट इंडिया मूवमेंट की शुरुआत करेंगे. यह अभियान हर भारतवासी के लिए है ताकि वे स्वस्थ और फिट रह सकें. फिट इंडिया अभियान में उद्योग जगत, फिल्मी जगत, खेल जगत के अलावा तमाम हस्तियां शामिल होगी. 29 अगस्त हॉकी के जादूगर ध्यानचंद का जन्मदिन भी है. यह दिन खेल दिवस के तौर पर मनाया जाता है. इसी के चलते अभियान की शुरुआत इसी दिन की जा रही है. 

खेल मंत्री किरेन रिजीजू ने बताया कि यह अभियान हर भारतवासी के लिए है ताकि वे स्वस्थ और फिट रह सकें. फिट इंडिया अभियान में उद्योग जगत, फिल्मी जगत, खेल जगत के अलावा तमाम हस्तियां शामिल होंगी. बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु, एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी इस अभियान के लिए वीडियो मैसेज जारी कर चुकी हैं. 

खेल मंत्री ने बताया कि इस अभियान का मकसद यही है कि शहरी भीड़ में हर आदमी फिट रहे. गांव में हर आदमी फिट रहे. जहां आप काम करते है वहां कैसे आप क्या करके फिट रह सकते हैं. इसका तरीका 29 अगस्त को देश के प्रधानमंत्री बताएंगे. 

इस अभियान को भारत सरकार के खेल मंत्रालय के अलावा, मानव संसाधन विकास मंत्रालय, पंचायत राज मंत्रालय, ग्रामीण विकास मंत्रालय जैसे 11 से ज्यादा मंत्रालय आपसी तालमेल से काम करेंगे. इसके लिए एक एडवाइसरी बॉडी का भी गठन किया जाएगा. 

देश का यह अभियान सतत चलने वाला अभियान है. यानि फिट इंडिया एक दिन, एक सप्ताह या एक महीने के लिए नही बल्कि स्वच्छता अभियान की तरह सतत चलाने वाला अभियान है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुरुआत के दिन सारे तरीके का खुलासा करेंगे कि अब इंडिया फिट कैसे रहेगा. 

यह अभियान हर गांव और पंचायत लेवल से शुरू होकर ब्लॉक, जिला और राज्यों के लेवल पर चलेगा. खेल मंत्री ने इस अभियान में जुड़ने के लिए देश के सभी राज्यों के खेल मंत्रियों और सचिवों से बात की है. खेल मंत्रालय का मानना है कि जो खिलाड़ी खेलते हैं वे तो फिट रहते ही है, लेकिन आम आदमी को भी फिट रहना चाहिए. देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हर आदमी को इसी के गुर सिखाएंगे.