आधुनिक खेल में मनोविज्ञान की अहम भूमिका : आडवाणी
Advertisement

आधुनिक खेल में मनोविज्ञान की अहम भूमिका : आडवाणी

एक दर्जन विश्व खिताब जीतने वाले भारत के दिग्गज क्यू खिलाड़ी पंकज आडवाणी ने कहा कि तनाव और चिंता से निपटना आसान नहीं होता और उन्होंने दबाव से निपटने में मदद का श्रेय अपने बड़े भाई श्री को दिया।

नई दिल्ली : एक दर्जन विश्व खिताब जीतने वाले भारत के दिग्गज क्यू खिलाड़ी पंकज आडवाणी ने कहा कि तनाव और चिंता से निपटना आसान नहीं होता और उन्होंने दबाव से निपटने में मदद का श्रेय अपने बड़े भाई श्री को दिया।

विश्व स्नूकर चैम्पियनशिप की तैयारी कर रहे आडवाणी ने कहा, ‘श्री (सेलीब्रिटी खेल मनोवैज्ञानिक) ने अपने सुझावों और दिशानिर्देश से मेरी काफी मदद की। जब आप खेल रहे हो तो तनाव और भावनाओं से निपटना काफी मुश्किल होता है।’ उन्होंने कहा, ‘ये कुछ चीजे हैं जिन पर मैं काम कर रहा हूं और मुझे लगता है कि इससे मुझे वह हासिल करने में मदद मिली जो मैंने हासिल किया।’

आडवाणी ने कहा, ‘आधुनिक खेल में खेल मनोविज्ञान अहम भूमिका निभाता है क्योंकि सभी के पास कौशल और क्षमता और आत्म्विश्वास है। कभी कभी यह सही समय पर मौके का फायदा उठाना होता है। उस समय जोखिम उठाना जब कोई इसके बारे में नहीं सोच रहा हो। अन्य लोगों की तुलना में किसी चीज को अलग तरह से करना। इन चीजों में श्री ने मेरी काफी मदद की।’

बेंगलुरु के आडवाणी ने विश्व बिलियर्ड्स चैम्पियनशिप के पांच घंटे के फाइनल में इंग्लैंड के उभरते क्यू खिलाड़ी रोबर्ट हॉल को हराकर खिताब जीतकर ग्रैंड डबल पूरा किया था। पिछले हफ्ते उन्होंने 150 अप अंक प्रारूप का विश्व खिताब भी जीता था।

Trending news