'द्रोणाचार्य अवॉर्ड' मिलने से एक दिन पहले एथलेटिक्स कोच पुरुषोत्तम राय का निधन

79 साल की उम्र में एथलेटिक्स कोच पुरुषोत्तम राय की दिल का दौरा पड़ने से निधन, उन्होंने कई ओलंपिक खिलाड़ियों को ट्रेनिंग दी थी.

'द्रोणाचार्य अवॉर्ड' मिलने से एक दिन पहले एथलेटिक्स कोच पुरुषोत्तम राय का निधन
पुरुषोत्तम राय (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: 29 अगस्त यानि राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर दिए जाने वाले नेशनल स्पोर्ट्स अवॉर्ड से ठीक एक दिन पहले एथलेटिक्स कोच पुरुषोत्तम राय का निधन हो गया. वो 79 साल के थे उनका निधन दिल का दौरा पड़ने से हुआ. आज उन्हें लाइफटाइम कैटेगरी में द्रोणाचार्य अवॉर्ड दिया जाना था. एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया ने जानकारी दी है कि पुरुषोत्तम राय ने 28 अगस्त की शाम को नेशनल स्पोर्ट्स अवॉर्ड की ड्रेस रिहर्सल में हिस्सा लिया था. 

यह भी पढ़ें- जब दद्दा ध्यानचंद ने हॉकी छोड़कर थामा था बैट, ऐसे छुड़ाए थे गेंदबाजों के छक्के

पुरुषोत्तम ने ओलिंपिक खिलाड़ी अश्विनी नचप्पा, मुरली कुट्टन, रोसा कुट्टी, प्रमिला अयप्पा, वंदना राव, जीजी परमिला और ईबी शयला समेत कई एथलीट्स को ट्रेनिंग दी है. कोच राय की ट्रेनिंग पाकर इस सभी खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया था और भारत का नाम विश्व मंच पर ऊंचा किया है. पुरुषोत्तम राय ने 1987 की वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप, 1999 के सैफ गेम्स और 1988 की एशियन ट्रैक एंड फील्ड चैंपियनशिप के लिए भारतीय एथलेटिक्स टीम को ट्रेनिंग दी थी.

पूर्व एथलीट अंजू बॉबी जॉर्ज उनकी मौत से काफी दुखी हैं, उन्होंने कहा कि वो काफी अच्छे कोच थे. उनकी ट्रेनिंग पाकर कई ओलिंपिक खिलाड़ी तैयार हुए. 'द्रोणाचार्य अवॉर्ड' मिलने से एक दिन पहले उनका गुजर जाना, वाकई तकलीफ पहुंचाने वाला है.

एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष आदिल सुमारिवाला ने भी कोच पुरुषोत्तम राय के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया है उन्होंने कहा कि इस घटना से पूरा एसोसिएशन दुखी है. उन्होंने अपनी पूरी जिंदगी एथलेटिक्स को दी थी. हम उनके परिवार के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.