World Tour Finals: पीवी सिंधु ने किया वर्ल्ड नंबर-1 का शिकार, लगातार दूसरा मैच जीतीं

पीवी सिंधु ने वर्ल्ड टूर फाइनल्स में लगातार दूसरा मैच जीत लिया. उन्होंने ताई जू यिंग को हराया. समीर वर्मा ने अपना दूसरा मुकाबला जीत लिया. 

World Tour Finals: पीवी सिंधु ने किया वर्ल्ड नंबर-1 का शिकार, लगातार दूसरा मैच जीतीं
पीवी सिंधु (फाइल फोटो)

ग्वांगझू (चीन): भारतीय शटलर पीवी सिंधु ने वर्ल्ड टूर फाइनल्स (BWF World Tour Finals) में लगातार दूसरी जीत दर्ज कर फाइनल खेलने का दावा मजबूत कर लिया है. उन्होंने गुरुवार (14 दिसंबर) को अपने दूसरे मुकाबले में दुनिया की नंबर-1 खिलाड़ी ताई जू यिंग को हराया. इससे पहले उन्होंने बुधवार को जापान की अकाने यामागुची को हराया था. पुरुष सिंगल्स में समीर वर्मा ने भी अपने दूसरे मुकाबले में शानदार जीत दर्ज की. उन्हें अपने पहले मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा था. उन्हें पहले मैच में वर्ल्ड नंबर-1 जापान के केटों मोमोता ने हराया था. 

वर्ल्ड रैंकिंग-6 पीवी सिंधु का गुरुवार को वर्ल्ड नंबर-1 ताई जू यिंग से मुकाबला हुआ. रैंकिंग और पिछले रिकॉर्ड को देखते हुए ताई जू यिंग को जीत का दावेदार माना जा रहा था. ताइवान की ताई जू ने शुरुआत भी विजेता के अंदाज में की, लेकिन भारतीय शटलर ने वापसी करते हुए यह मैच जीत लिया. सिंधु ने ताई जू यिंग को 14-21, 21-16, 21-18 से हराया. यह सिंधु की ताई जू यिंग पर पांचवीं जीत है. ताई जू यिंग भारतीय खिलाड़ी को 10 बार हरा चुकी हैं. 

समीर ने अपने से ऊंची रैंकिंग वाले खिलाड़ी को हराया 
समीर वर्मा ने पुरुष सिंगल्स में अपने से बेहतर रैंकिंग वाले टॉमी सुगियार्तो के खिलाफ आसान जीत दर्ज की. उन्होंने सिंगल्स के ग्रुप-बी में इंडोनेशिया के टॉमी सुगियार्तो को 21-16, 21-7 से हराया. वर्ल्ड नंबर-14 समीर को यह मुकाबला जीतने में महज 40 मिनट लगे. समीर और सुगियार्तो करियर में तीसरी बार आमने-सामने थे. इससे पहले दोनों के बीच दो मुकाबले खेले गए थे, जिनमें दोनों ने एक-एक मैच जीते थे. इस मैच को जीतने के बाद अब समीर ने 2-1 से बढ़त बना ली है. इसके साथ ही उन्होंने इस साल मलेशिया ओपन में सुगियार्तो से मिली हार का बदला भी पूरा कर लिया है. 

टॉप-8 खिलाड़ी खेलते हैं वर्ल्ड टूर फाइनल्स में 
वर्ल्ड टूर फाइनल्स विश्व बैडमिंटन महासंघ (बीडब्ल्यूएफ/BWF) का साल का आखिरी महत्वपूर्ण टूर्नामेंट है. इसमें हर वर्ग में विश्व के टॉप-8 खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं. मौजूदा टूर्नामेंट में भारत के दो खिलाड़ी पीवी सिंधु और समीर वर्मा इस टूर्नामेंट में खेल रहे हैं.