PWL-4: हरियाणा हैमर्स बना प्रो रेसलिंग लीग का चैंपियन, फाइनल में पंजाब रॉयल्स को हराया

Pro Wrestling League: हरियाणा हैमर्स ने पहली बार यह खिताब जीता है. वह पिछले तीन फाइनल में हार गया था. 

PWL-4: हरियाणा हैमर्स बना प्रो रेसलिंग लीग का चैंपियन, फाइनल में पंजाब रॉयल्स को हराया
पंजाब रॉयल्स के बजरंग पूनिया ने मैच जीता, लेकिन इससे उनकी टीम को फायदा नहीं हुआ क्योंकि तब तक हरियाणा मुकाबले में 5-0 की बढ़त बना चुका था. (फाइल फोटो)

ग्रेटर नोएडा (उत्तर प्रदेश): हरियाणा हैमर्स ने आखिरकार प्रो रेसलिंग लीग (पीडब्लूएल) का खिताब जीत लिया है. हरियाणा को यह सफलता लगातार चौथी बार फाइनल में पहुंचने के बाद मिली. पिछले तीन बार के उपविजेता हरियाणा ने गुरुवार को मौजूदा चैंपियन पंजाब रॉयल्स के खिलाफ यहां गौतम बुद्ध यूनिवर्सिटी इंडोर स्टेडियम में चल रही पीडब्लूएल (Pro Wrestling League) में चौथे सत्र की फाइनल टाई के शुरुआती पांचों मुकाबले जीतकर जरदस्मत अंदाज में खिताब अपने नाम किया. 

विजेता हरियाणा के लिए यूक्रेनी सुपर हैवीवेट पहलवान एलेक्जेंडर खोत्सिनिवस्की, बेलारूसी पहलवान अली शाबानोव, किरन, रवि कुमार और माल्दोवा की अनास्तासिया निचिता ने लगातार पांच मुकाबले (5-0) जीतकर मौजूदा चैंपियन पंजाब रॉयल्स के खिताबी हैट्रिक पूरी करने के सपने तोड़ दिया. 

फाइनल में हरियाणा का इतना ज्यादा दबदबा रहा कि पंजाब का खिताबी अभियान उसके कप्तान और स्टार पहलवान बजरंग पुनिया के मैट पर उतरने से पहले ही खत्म हो गया. एशियन गेम्स के स्वर्ण पदक विजेता और पद्मश्री बजरंग ने रजनीश पर प्रभावशाली ढंग से 11-0 की जीत हासिल की. 

65 किग्रा वर्ग के वर्ल्ड नंबर वन बजरंग की यह जीत बहुत देर से आई, क्योंकि पंजाब की हार तब तक तय हो चुकी थी. बहरहाल, स्कोर 1-5 हो गया. महत्वहीन रह गए अंतिम चार मुकाबले में से पंजाब ने तीन जीते. पंजाब के अमित धनकड़ ने 74 किग्रा में प्रवीण राणा को 5-2 से हराकर स्कोर 2-5 किया. पंजाब की खेलो इंडिया की स्वर्ण पदक विजेता अंजू ने महिलाओं की 53 किग्रा में शानदार वापसी करते हुए हरियाणा की कॉमनवेल्थ चैम्पियशिप स्वर्ण पदक विजेता सीमा को 10-5 से हराकर स्कोर 3-5 कर दिया. 

फाइनल टाई का अंतिम मुकाबला हरियाणा की यूरोपियन चैम्पियनशिप उपविजेता तात्याना ओमेल्चेंको ने अनिता को 9-0 से हराकर स्कोर 6-3 कर दिया. इस तरह हरियाणा 6-3 के अंतर से जीतकर चैंपियन बना. इससे पहले, शाम को टाई के पहले मुकाबले के 125 किग्रा में यूक्रेनी सुपर हैवीवेट पहलवान एलेक्जेंडर खोत्सिनिवस्की ने कनाडा के कोरे जार्विस को 3-0 से हराकर हैमर्स को शुरुआती बढ़त दिलाई. हरियाणा के बेलारूसी पहलवान अली शाबानोव ने 86 किग्रा में दातो मार्सागिश्विली से पिछली हार का हिसाब चुकाया. उन्होंने जॉर्जियाई प्रतिद्वंद्वी को सत्र की पहली हार का स्वाद चखाते हुए 4-3 से जीत हासिल की. 

कॉमनवेल्थ गेम्स की रजत पदक विजेता किरन ने महिलाओं की 76 किग्रा में पंजाब की यूरोपियन ब्रॉन्ज मेडलिस्ट सिंथिया वेस्कन को 3-1 से हराकर हैमर्स को 3-0 से आगे कर दिया. वर्ल्ड अंडर-23 चैम्पियनशिप के रजत पदक विजेता रवि कुमार ने हरियाणा को 4-0 की बढ़त के साथ खिताब के करीब ले आए. उन्होंने 57 किग्रा में मौजूदा चैंपियन पंजाब के नितिन राठी को 8-0 से मात दी. 

टाई का पांचवां मुकाबला भी हरियाणा हैमर्स के पक्ष में गया. माल्दोवा की अनास्तासिया निचिता ने यूरोपियन चैम्पियनशिप की उपविजेता मिमि हिस्टोवा को हराकर हरियाणा को चैम्पियन बना दिया. महिलाओं के 57 किग्रा के इस कड़े मुकाबले में दोनों यूरोपियन पहलवान 4-4 की बराबरी पर थी, लेकिन वर्ल्ड जूनियर चैम्पियन अनास्तासिया ने अंतिम समय में मिली को चित करके मुकाबला अपने नाम किया. 

(आईएएनएस)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.