close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पहले ATP खिताब की तलाश में आए नडाल बोले, नंबर-1 बनना मेरा लक्ष्य नहीं

Tennis: एटीपी फाइनल्स में अपनी पहली खिताबी जीत तलाशने आए राफेल नडाल का कहना है कि नंबर एक होना अच्छी बात है, लेकिन यह उनका लक्ष्य नहीं है. 

पहले ATP खिताब की तलाश में आए नडाल बोले, नंबर-1 बनना मेरा लक्ष्य नहीं
राफल नडाल ने लगातार 15वीं बार फाइनल्स के लिए क्वालीफाई किया है. (फोटो: Reuters)

लंदन: एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल्स (ATP World Tour Finals) की शुरुआत रविवार से हो रही है. इससे तय होगा कि राफेल नडाल (Rafael Nadal) और नोवाक जोकोविक (Novak Djokovic) में से कौन साल का अंत वर्ल्ड नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी के तौर पर करता है. स्पेन के नडाल ने हालांकि शुक्रवार को कहा है कि रैंकिंग में पहले स्थान पर होना कभी भी उनका लक्ष्य नहीं रहा है. दोनों ही खिलाड़ियों के बीच इस बार कड़ा मुकाबला चल रहा है. 

अभी नडाल हैं नंबर एक 
नडाल वर्ल्ड नंबर-1 के तौर पर लंदन पहुंचे हैं लेकिन उन्हें साल का अंत इसी स्थान पर रहते हुए करने के लिए ज्यादा से ज्यादा मैच जीतने होंगे क्योंकि सर्बिया को जोकोविक उनसे सिर्फ 640 अंक पीछे हैं. हाल ही में जोकोविक पेरिस मास्टर्स का खिताब जीत कर नडाल के करीब आ गए थे. 

यह भी पढ़ें: IND vs BAN: नागपुर में 3 टी20 मैच खेले हैं टीम इंडिया ने, ये इशारा कर रहा है रिकॉर्ड

यह अच्छी बात लेकिन लक्ष्य नहीं
नडाल ने कहा, "जाहिर सी बात है कि मैं साल का अंत नंबर-1 खिलाड़ी के तौर पर करना पसंद करूंगा, लेकिन यह मेरा निजी लक्ष्य नहीं है. मैं इस तरह की चीजें नहीं देखता." नडाल ने पिछले सप्ताह चोट के कारण पेरिस मास्टर्स टूर्नामेंट में से नाम वापस ले लिया था. उन्होंने कहा, "मैंने कल से सर्विस करना शुरू किया, वो भी काफी धीमे. मेरा ध्यान इस समय स्वस्थ रहने पर है."

अभी तक एटीपी फाइनल्स नहीं जीत सके हैं नडाल 
नडाल लगातार 15वीं बार फाइनल्स के लिए क्वालीफाई करने में सफल रहे हैं, लेकिन वह अपने पहले खिताब की तलाश में होंगे. 19 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता ने कहा, "मुझे इस बात पर भरोसा है कि मैं अच्छी प्रतिस्पर्धा करूंगा, लेकिन यह टूर्नामेंट वो है जो आप शीर्ष खिलाड़ियों के साथ खेलते हैं, इसलिए आपको 100 फीसदी तैयार रहना पड़ता है."

पहला मैच ज्वरेव से होगा
नडाल सोमवार को पहले मैच में मौजूदा विजेता एलेक्जेंडर ज्वरेव के साथ मुकाबला खेलेंगे. जोकोविक अपना पहला मुकाबला बेरेतिनी के खिलाफ खेलेंगे. इसके अलावा स्विट्जरलैंड के स्टार प्लेयर रोजर फेडरर डोमिनिक थीम के खिलाफ मैच से टूर्नामेंट की शुरुआत करेंगे. 
(इनपुट आईएएनएस)