IPL-8: सनराइजर्स को हराकर राजस्थान ने लगाया जीत का ‘चौका’
Advertisement

IPL-8: सनराइजर्स को हराकर राजस्थान ने लगाया जीत का ‘चौका’

गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के बाद अजिंक्य रहाणे के अर्धशतक से राजस्थान रायल्स ने आज यहां सनराइजर्स हैदराबाद को छह विकेट से हराकर आईपीएल आठ में लगातार चौथी जीत दर्ज की।

IPL-8:  सनराइजर्स को हराकर राजस्थान ने लगाया जीत का ‘चौका’

विशाखापट्टनम: गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के बाद अजिंक्य रहाणे के अर्धशतक से राजस्थान रायल्स ने आज यहां सनराइजर्स हैदराबाद को छह विकेट से हराकर आईपीएल आठ में लगातार चौथी जीत दर्ज की।

 

SCORECARD

सनराइजर्स के 128 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए रायल्स ने रहाणे (62) की धर्यपूर्ण पारी की बदौलत पारी की अंतिम गेंद पर चार विकेट पर 131 रन बनाकर लगातार चौथी जीत के साथ अंक तालिका के शीर्ष अपनी स्थिति मजबूत कर ली। जेम्स फाकनर (नाबाद 06) ने प्रवीण कुमार की अंतिम गेंद पर चौका जड़कर टीम को जीत दिलाई।

रहाणे ने 56 गेंद की अपनी पारी में नौ चौके मारे। उन्होंने संजू सैमसन (26) के साथ पहले विकेट के लिए 64 रन जोड़कर टीम की राह आसान की। इससे पहले कुलकर्णी (नौ रन पर दो विकेट) और तांबे (21 रन पर दो विकेट) की सटीक गेंदबाजी के सामने सनराइजर्स की टीम पांच विकेट पर 127 रन ही बना सकी। इस जीत के साथ रायल्स के चार मैचों में आठ अंक हो गए हैं और वह शीर्ष पर बना हुआ है। सनराइजर्स के तीन मैचों में एक जीत और दो हार से दो अंक हैं।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे रायल्स को रहाणे और सैमसन ने अच्छी शुरूआत दिलाई। रहाणे शुरू से ही लय में दिखे। उन्होंने भुवनेश्वर कुमार और ट्रेंट बोल्ट पर दो-दो चौके जड़कर शुरूआत की। दोनों ने छह ओवर में टीम का स्कोर बिना 36 रन तक पहुंचाया। सैमसन ने भी इसके बाद प्रवीण के ओवर में दो चौके मारे। वह हालांकि रवि बोपारा की गेंद पर विकेटकीपर नमन ओझा को कैच दे बैठे। उन्होंने 30 गेंद में दो चौके मारे।

रायल्स को अंतिम छह ओवर में जीत के लिए सिर्फ 38 रन की दरकार थी। इसके बाद गेंदबाजों ने सनराइजर्स को वापसी दिलाई। बोपारा ने करूण नायर को अपनी ही गेंद पर लपका। रहाणे ने बोपारा पर चौके और फिर आशीष रेड्डी पर एक रन के साथ 46 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने बोपारा और भुवनेश्वर पर चौकों के साथ टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचाया। बोल्ट ने हालांकि 19वें ओवर में रहाणे को बोल्ड कर दिया। टीम को अंतिम ओवर में पांच रन चाहिए थे और फाकनर ने अंतिम गेंद पर चौका जड़कर टीम को जीत दिला दी। स्टुअर्ट बिन्नी 16 रन बनाकर नाबाद रहे। सनराइजर्स की ओर से बोपारा ने किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 18 रन देकर दो विकेट चटकाए।

इससे पहले कुलकर्णी और तांबे की सटीक गेंदबाजी के सामने सनराइजर्स ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए। टीम की ओर से एकमात्र प्रभावी साझेदारी इयोन मोर्गन और नमन ओझा  के बीच चौथे विकेट के लिए 52 रन की रही। रवि बोपारा और आशीष रेड्डी अंत में 3.3 ओवर में 31 रन की अटूट साझेदारी करके टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। रायल्स के गेंदबाजों के दबदबे का अंदाजा इस बात से लग सकता है कि अंतिम आठ ओवर में सिर्फ 52 रन बने।

टास हारकर बल्लेबाजी करने उतरी हैदराबाद की टीम की शुरूआत खराब रही और 35 रन पर ही उसके शीर्ष तीन बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके थे। कप्तान डेविड वार्नर ने क्रिस मौरिस के ओवर में तीन चौकों के साथ अपने तेवर दिखाए लेकिन शिखर धवन ने कुलकर्णी की गेंद पर विकेटकीपर संजू सैमसन को कैच थमा दिया।

वार्नर ने इसके बाद टिम साउथी पर छक्का भी जड़ा लेकिन इसी ओवर में तेज रन लेने की कोशिश में अजिंक्य रहाणे के सटीक निशाने का शिकार बन गए। उन्होंने 14 गेंद में 21 रन बनाए। कुलकर्णी ने लोकश राहुल को पगबाधा आउट करके सनराइजर्स को तीसरा झटका दिया। ओझा और मोर्गन ने इसके बाद पारी को संभाला। ओझा ने मौरिस और जेम्स फाकनर पर चौके जड़े। वह हालांकि 12 रन के निजी स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब फाकनर की गेंद पर सैमसन को कैच दे बैठे लेकिन यह नोबाल हो गई।

मोर्गन ने अगली ही गेंद पर छक्का जड़ा जबकि इसी ओवर की अंतिम गेंद पर ओझा ने चौका भी मारा। तांबे ने इसके बाद लेग स्पिन गेंदबाजी का शानदार नमूना पेश करते हुए ओझा को बोल्ड किया। ओझा ने 32 गेंद का सामना करते हुए तीन चौके मारे। तांबे ने मोर्गन को भी पगबाधा आउट करके सनराइजर्स की बड़ा स्कोर खड़ा करने की उम्मीदों को तोड़ा। मोर्गन की 30 गेंद की पारी में दो चौके और एक छक्का शामिल रहा।

आशीष रेड्डी ने मौरिस पर एक रन के साथ 18वें ओवर में टीम ने रनों का सैकड़ा पूरा किया। बोपारा ने इसके बाद मौरिस पर चौका और तांबे पर छक्के के साथ कुछ उपयोगी रन जुटाए। रेड्डी ने अंतिम ओवर में साउथी पर छक्के के साथ टीम का स्कोर 120 रन के पार पहुंचाया।

Trending news