46 पायदान की छलांग लगाकर ATP रैंकिंग में रामकुमार 115वें स्थान पर

रामनाथन पिछले सात सालों में एटीपी टूर के किसी टूर्नामेंट के एकल फाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने.

46 पायदान की छलांग लगाकर ATP रैंकिंग में रामकुमार 115वें स्थान पर
पुरूष युगल रैकिंग में रोहन बोपन्ना 27वें स्थान पर बने हुए हैं. (फाइल फोटो रामकुमार रामनाथन)

नई दिल्ली: न्यूपोर्ट में हाल ऑफ फेम ओपन टूर्नामेंट के फाइनल तक पहुंचे भारत के रामकुमार रामनाथन 46 पायदान की छलांग लगाकर ताजा एटीपी रैंकिंग में करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 115वें स्थान पर पहुंच गए. रामनाथन को फाइनल में अमेरिका के स्टीव जॉनसन ने हराया, लेकिन पिछले सात साल में वह एटीपी टूर के किसी टूर्नामेंट के एकल फाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय बने. उनसे पहले 2011 में सोमदेव देववर्मन जोहानिसबर्ग में फाइनल तक पहुंचे थे, जिसमें उन्हें केविन एंडरसन ने हराया था. अन्य भारतीय खिलाड़ियों में प्रज्ञेश गुणेश्वरन दो पायदान गिरकर 186वें स्थान पर है, जबकि सुमति नागल एक पायदान चढकर 269वें स्थान पर हैं.

जॉनसन ने रामनाथन को 7-5, 3-6, 6-2 से मात दी
टूर्नामेंट के तीसरी सीड जॉनसन ने रामनाथन को 7-5, 3-6, 6-2, से मात दी और अपने करियर का चौथा एटीपी खिताब हासिल किया. अमेरिकी खिलाड़ी के हाथ मिली हार के साथ वह लिएंडर पेस के बाद एटीपी वर्ल्ड टूर टूनार्मेंट को जीतने वाले भारतीय खिलाड़ी बनने की उपलब्धि हासिल नहीं कर पाए. मैच के बाद रामनाथन ने कहा, "स्टीव बेहतरीन खेले. उन्होंने तीसरा सेट अच्छे से खेला और मुझसे बेहतर है."

ATP रैंकिंग में राफेल नडाल शीर्ष पर बरकरार

पुरूष युगल रैकिंग में रोहन बोपन्ना 27वें स्थान पर बने हुए हैं, जबकि दिविज शरण दो पायदान गिरकर 38वें स्थान पर हैं. न्यूपोर्ट में वापसी के बाद क्वार्टर फाइनल में हारे लिएंडर पेस पांच पायदान गिरकर 80वें स्थान पर है. भारत के सात खिलाड़ी शीर्ष सौ में है जिनमें पूरव राजा 83वें (माइनस दो) ,जीवन नेदुंचेझियान 87वें (प्लस चार) , विष्णु बालाजी 96वें (प्लस तीन) और विष्णु वर्धन 98वें (माइनस छह) शामिल हैं . 

VIDEO : नोवाक जोकोविच ने घास खाकर मनाया चौथे विम्बलडन खिताब का जश्न

डब्ल्यूटीए एकल रैंकिंग में अंकिता रैना 13 पायदान चढकर 201वें और करमन कौर थांडी नौ पायदान चढकर 216वें स्थान पर हैं. युगल रैंकिंग में फिलहाल टेनिस से दूर सानिया मिर्जा सात पायदान खिसककर 37वें स्थान पर है . प्रार्थना थोम्बरे 24 पायदान चढकर 134वें स्थान पर आ गई है . अंकिता नौ पायदान चढकर 172वें और करमन एक पायदान चढकर 284वें स्थान पर है.

(इनपुट भाषा)