इन वजहों से रवि शास्त्री को चुना जा सकता है टीम इंडिया का कोच!
Advertisement

इन वजहों से रवि शास्त्री को चुना जा सकता है टीम इंडिया का कोच!

भारतीय क्रिकेट टीम  के नए मुख्य कोच पर रवि शास्त्री के नाम पर मुहर लग सकती है. रवि शास्त्री टीम इंडिया के डायरेक्टर के रूप में अपनी सेवाएं दे चुके हैं और कप्तान विराट कोहली से उनका बेहतर ताल-मेल भी है. ये वजहें शास्त्री के पक्ष में जा सकती हैं.

कोहली के साथ मतभेद के बाद कुंबले ने मुख्य कोच पद से इस्तीफा दे दिया था. फाइल फोटो

मुंबई : भारतीय क्रिकेट टीम  के नए मुख्य कोच पर रवि शास्त्री के नाम पर मुहर लग सकती है. रवि शास्त्री टीम इंडिया के डायरेक्टर के रूप में अपनी सेवाएं दे चुके हैं और कप्तान विराट कोहली से उनका बेहतर ताल-मेल भी है. ये वजहें शास्त्री के पक्ष में जा सकती हैं.

तीन सदस्यीय क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) ने मंगलवार को बैठक की लेकिन मुख्य कोच के नाम पर अभी औपचारिक फैसला नहीं हो सका है. बीसीसीआई को 10 लोगों ने इस पद के लिए अपने बायोडाटा भेजे थे जिसमें शास्त्री के अलावा वीरेंद्र सहवाग, टाम मूडी, रिचर्ड पाइबस, डोडा गणेश, लालचंद राजपूत, लांस क्लूसनर, राकेश शर्मा (ओमान राष्ट्रीय टीम के कोच), फिल सिमंस और उपेंद्रनाथ ब्रहमचारी (इंजीनियर, क्रिकेट की कोई पृष्ठभूमि नहीं) शामिल थे. 

तो इसलिए शास्त्री बन सकते हैं कोच

* रवि शास्‍त्री टीम इंडिया के सेटअप से अच्‍छी तरह परिचित हैं. टीम को भी उनके साथ सामंजस्य बिठाने में ज्यादा समय नहीं लगेगा. विश्वकप के लिए 2 साल से भी कम का समय बचा है. नए कोच का कार्यकाल 2 साल का होगा जो विश्वकप के बाद समाप्त होगा.
* शास्त्री टीम इंडिया का डायरेक्टर रहने से पहले बतौर कमेंटेटर टीम के साथ यात्राएं करते रहे हैं. उनकी बारीक नजर के कारण ही वह टीम के अधिकांश खिलाड़ियों की कमजोरियों और मजूबत पक्ष से वाकिफ हैं. खिलाड़ियों के कमजोर पहलुओं पर काम करने में उन्हें ज्यादा समय नहीं लगेगा.
* मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शास्‍त्री कोच पद के लिए कप्‍तान विराट कोहली की पसंद बताए जा रहे हैं. विराट ने चैम्पियंस ट्रॉफी से पहले भी रवि शास्‍त्री को कोच बनाए जाने की पैरवी की थी. विराट और रवि शास्‍त्री के अच्‍छे रिश्‍ते किसी से छिपे नहीं हैं.
* इंग्लैंड में भारत की हार के बाद बीसीसीआई ने रवि शास्त्री को टीम के डायरेक्टर बनाया. इसके बाद अचानक ही टीम का भाग्य बदल गया और टीम के कायापलट की शुरुआत हुई.
* शास्त्री के मार्गदर्शन में भारत ने 2014 में इंग्लैंड के खिलाफ उसकी सरजमीं पर वनडे सीरीज जीतने के बाद 2015 विश्व कप और 2016 विश्व टी20 के सेमीफाइनल में जगह बनाई थी.
* अगस्त 2014 से जून 2016 तक भारतीय टीम के डायरेक्टर रहे शास्त्री के कप्तान विराट कोहली सहित अन्य खिलाड़ियों से अच्छे संबंध हैं.
* इसके अलावा टीम ने श्रीलंका में टेस्ट सीरीज जीतने के साथ दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज और ऑस्ट्रेलिया में टी20 सीरीज जीती.

कप्तान विराट कोहली के साथ मतभेद के बाद पूर्व मुख्य कोच और पूर्व भारतीय कप्तान अनिल कुंबले ने वेस्टइंडीज सीरीज से पहले इस्तीफा दे दिया था जिसके बाद से यह पद खाली था. नए कोच को दो साल का अनुबंध मिलेगा. शास्त्री ने शुरू में इस पद के लिए आवेदन नहीं किया था लेकिन बीसीसीआई ने जब आवेदन स्वीकार करने की समय सीमा 9 जुलाई तक बढ़ाई तो इस पूर्व कप्तान ने आवेदन किया और इस पद को हासिल करने के प्रबल दावेदार बन गए. 

Trending news