Zee Rozgar Samachar

ऋषभ पंत को मिला धोनी का उत्तराधिकारी बनने का मौका

ऋषभ पंत को पिछले साल जब आस्ट्रेलिया दौरे पर भारत की ‘ए’ टीम में जगह नहीं मिली थी तो उन्हें काफी चोट पहुंची थी लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ आगामी टी20 श्रृंखला के लिए आज टीम इंडिया में शामिल होने से वह बेहतर महसूस कर रहे होंगे।

ऋषभ पंत को मिला धोनी का उत्तराधिकारी बनने का मौका
फाइल फोटो

नयी दिल्ली: ऋषभ पंत को पिछले साल जब आस्ट्रेलिया दौरे पर भारत की ‘ए’ टीम में जगह नहीं मिली थी तो उन्हें काफी चोट पहुंची थी लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ आगामी टी20 श्रृंखला के लिए आज टीम इंडिया में शामिल होने से वह बेहतर महसूस कर रहे होंगे।

पंत का चयन अजिंक्य रहाणे के लिए आंखे खोलने वाला है। दिल्ली का बायें हाथ का यह बल्लेबाज गेंद को लंबा हिट कर सकता है और स्ट्राइक रोटेट करने में माहिर है जिसमें रहाणे को मुश्किल आती है।

पंत ने मौजूदा रणजी सत्र में दिल्ली की ओर से बेहतरन प्रदर्शन करते हुए नौ मैचों में 107 . 28 की औसत से 972 रन जुटाए और इस दौरान उन्होंने तिहरा शतक और भारतीय क्रिकेट में प्रथम श्रेणी का सबसे तेज अर्धशतक भी जड़ा।

टी20 टीम में पंत का चयन इस बात का संकेत है कि उन्हें छोटे प्रारूप में गंभीरता से महेंद्र सिंह धोनी के विकल्प के तौर पर देखा जा रहा है जबकि टेस्ट मैचों में रिद्धिमान साहा भारत की पहली पसंद हैं।

आईपीएल नौ की नीलामी में एक करोड़ 90 लाख रूपये के साथ रातों रात सुर्खियां बटोरने वाले पंत ने दिल्ली के रणजी अ5यास के इतर कहा था, ‘मुझे लगता है कि मैं रोज सीख रहा हूं। मैंने अपना करियर अभी शुरू किया है और मैं बेहतर होना चाहता हूं। मैं जितना अधिक खेलूंगा उतना बेहतर बनूंगा। आईपीएल से निश्चित तौर पर मदद मिली क्योंकि मुझे स्तरीय गेंदबाजों का सामना करने का मौका मिला। क्रिस मौरिस जैसे अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी से बात करके अपने खेल में सुधार करने में मदद मिली।’

पंत के लिए सोनेट क्लब के उनके कोच तारक सिन्हा उनके मेंटर हैं। पंत ने कहा, ‘‘तारक सर पिता की तरह नहीं है। वह मेरे पिता हैं। मेरे लिए सोनेट क्लब सब कुछ है।’ उन्होंने पिछले साल रणजी ट्राफी में वानखेड़े स्टेडियम में महाराष्ट्र के खिलाफ सचिन तेंदुलकर के आटोग्राफ वाले बल्ले से तिहरा शतक बनाया था।

अगर मनदीप सिंह को प्राथमिकता मिलती है तो पंत रिजर्व सलामी बल्लेबाज की भूमिका में होंगे। अगर पंत कुछ बड़ी पारियां खेलते हैं तो वह वनडे में भी रहाणे पर दबाव बना सकते हैं। साथ ही बल्ले से पंत की क्षमता कप्तान विराट कोहली को अतिरिक्त गेंदबाज के साथ उतरने का विकल्प देगी।

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.