close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

US Open: फेडरर खिताब से 3 जीत दूर, सेमीफाइनल में मिल सकता है स्टैन का स्विस चैंलेंज

स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ने अमेरिकी ओपन के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है. अब उनका मुकाबला ग्रिगोर दिमित्रोव (Grigor Dimitrov) से होगा. 

US Open: फेडरर खिताब से 3 जीत दूर, सेमीफाइनल में मिल सकता है स्टैन का स्विस चैंलेंज
38 साल के रोजर फेडरर के नाम 20 सिंगल्स ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने का विश्व रिकॉर्ड है. (फोटो: Reuters)

नई दिल्ली: स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ने यूएस ओपन (US Open 2019) में धीमी शुरुआत के बाद रफ्तार पकड़ ली है. अपने पहले दो मुकाबलों में पहले सेट गंवाने वाले रोजर फेडरर (Roger Federer) ने प्री क्वार्टर फाइनल में एकतरफा जीत दर्ज की. उन्होंने इस मुकाबले में डेविड गोफिन (David Goffin) को सीधे सेटों में 6-2, 6-2, 6-0 से हराया. तीसरी सीड फेडरर ने यह मुकाबला महज 79 मिनट में जीत लिया. 

38 साल के रोजर फेडरर यूएस ओपन (US Open) के पांच खिताब जीत चुके हैं. उन्होंने ये सारे खिताब 2008 या इससे पहले जीते थे. यानी, उन्होंने लंबे समय से साल का चौथा ग्रैंडस्लैम खिताब नहीं जीता है. उनके लिए अच्छी खबर यह है कि टॉप सीड नोवाक जोकोविच प्री क्वार्टर फाइनल में हार गए हैं. फेडरर का जोकोविच से सेमीफाइनल में मुकाबला हो सकता था. 

यह भी पढ़ें: US Open: स्विस स्टार से पिछड़ने पर रिटायर हुए नंबर-1 जोकोविच, दर्शकों ने उड़ाया मजाक

अब अगर फेडरर को खिताब जीतना है तो कम से कम तीन और मुकाबले जीतने होंगे. क्वार्टर फाइनल में उनका मुकाबला बुल्गारिया के ग्रिगोर दिमित्रोव (Grigor Dimitrov) से होगा. अगर फेडरर यह मुकाबला जीत लेते हैं तो सेमीफाइनल में उनके सामने स्विस स्टार स्टैन वावरिंका (Stanislas Wawrinka) या रूस के डेनिल मेदवेदेव की चुनौती आएगी. 

यह भी पढ़ें: फेडरर की अजीब मुश्किल, US Open जीतना है तो तोड़ना होगा 107 साल पुराना रिकॉर्ड

38 साल के रोजर फेडरर के नाम दुनिया में सबसे अधिक 20 सिंगल्स ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने का रिकॉर्ड है. उन्होंने इस साल कोई ग्रैंडस्लैम खिताब नहीं जीता है. ऐसे में यह तय है कि फेडरर साल के इस चौथे और आखिरी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट को जीतने में कोई कोताही नहीं बरतेंगे. रोजर इस साल विंबलडन के फाइनल, फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल और ऑस्ट्रेलियन ओपन के चौथे राउंड में हार गए थे. 

इससे पहले यूएस ओपन में खिताब के सबसे बड़े दावेदार नोवाक जोकोविच का सफर प्री क्वार्टर फाइनल में थम गया. इस मुकाबले में उनका सामना स्विस स्टार स्टैन वावरिंका से हुआ. वावरिंका ने मैच के पहले दोनों सेट जीते. इस दौरान जोकोविच कंधे में दर्द से परेशान नजर आए. तीसरे सेट में पिछडने के बाद वे मैच से हट गए. जब जोकोविच रिटायर हुए तब वे 4-6, 5-7, 1-2 से पिछड़ रहे थे.