स्विस किंग रोजर फेडरर ने 37 साल की उम्र में जीता 99वां खिताब
Advertisement

स्विस किंग रोजर फेडरर ने 37 साल की उम्र में जीता 99वां खिताब

रोजर फेडरर ने स्विस इंडोर्स के फाइनल में रोमानिया के मॉरियस कोपिल को से हराया. 

रोजर फेडरर ने स्विस इंडोर्स टेनिस टूर्नामेंट का खिताब नौवीं बार जीता है. (फोटो: PTI)

बासेल (स्विट्जरलैंड): वर्ल्ड नंबर-3 रोजर फेडरर ने रविवार को स्विस इंडोर्स का फाइनल जीतने के साथ ही कई रिकॉर्ड अपने नाम किए. यह उनका 99वां खिताब है. 37 साल के फेडरर ने स्विस इंडोर्स टेनिस टूर्नामेंट नौंवी बार जीता है. इसके साथ ही वे यह टूर्नामेंट सबसे अधिक बार जीतने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. रोजर 20 साल के करियर में 14वीं बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचे थे. 

फेडरर ने कोपिल को 7-6(5), 6-4 से हराया

टॉप सीड रोजर फेडरर ने फाइनल में रोमानिया के क्वालिफायर मॉरियस कोपिल को 7-6(5), 6-4 से हराया. यह दोनों खिलाड़ियों के बीच पहला मुकाबला था. मॉरियस कोपिल के पास अपने करियर का पहला खिताब जीतने का मौका था, लेकिन फेडरर ने उनकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया.

कोपिल के पहले खिताब का सपना टूटा
28 साल के मॉरियस कोपिल दूसरी सीड एलेक्जेंडर ज्वेरेव को हराकर टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचे थे. उन्होंने फेडरर को भी पहले सेट में कड़ी टक्कर दी, लेकिन टाइब्रेक में हार गए. इसके बाद फेडडर ने दूसरा सेट आसानी से जीत लिया. 

100 खिताब जीतने वाले दूसरे खिलाड़ी बनेंगे 
स्विस किंग के नाम से लोकप्रिय फेडरर ने स्विस इंडोर्स जीतकर अपने एटीपी सिंगल्स खिताब की संख्या 99 पहुंचा दी है. यानी, अब वे अपने 100वें खिताब से महज एक खिताब दूर हैं. वर्ल्ड टेनिस में सिर्फ अमेरिका के जिमी कॉनर्स ही 100 या इससे अधिक खिताब जीत सके हैं. उन्होंने 24 साल के करियर में 109 सिंगल्स खिताब जीते हैं. 

सर्वाधिक खिताब जीतने वाले 5 खिलाड़ी (पुरुष सिंगल्स)
खिलाड़ी  देश खिताब
जिमी कॉनर्स अमेरिका  109 
रोजर फेडरर स्विट्जरलैंड 99
इवान लेंडल चेक रिपब्लिक/अमेरिका 94
राफेल नडाल स्पेन 80
जॉन मैकेनरो अमेरिका 77

2018 में चार खिताब जीत चुके हैं फेडरर 
स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ने 2018  में अब चार खिताब जीत लिए हैं. इनमें साल का पहला ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलियन ओपन भी शामिल है. इसके अलावा उन्होंने रॉटरडम, स्टटगर्ट और बासेल में खिताबी जीत दर्ज की है. फेडरर फिलहाल एटीपी सिंगल्स रैंकिंग में तीसरे नंबर पर हैं. स्पेन के राफेल नडाल पहले और सर्बिया के नोवाक जोकोविच दूसरे नंबर पर हैं. 

सबसे अधिक दिनों तक नंबर-1 रहने का रिकॉर्ड 
रोजर फेडरर के नाम कई ऐसे रिकॉर्ड हैं, जिनके आसपास भी कोई नहीं है. उनके नाम सबसे अधिक समय (310 सप्ताह) तक नंबर-1 रहने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है. वे दुनिया में सबसे अधिक ग्रैंडस्लैम जीतने वाले पुरुष खिलाड़ी भी हैं. फेडरर ने अब तक 20 खिताब जीते हैं. राफेल नडाल 17 खिताब के साथ दूसरे नंबर पर हैं.

Trending news