फेडरर को मिलेगा वो सम्मान, जो स्विट्जरलैंड में किसी जीवित व्यक्ति को पहले कभी नहीं मिला

स्विस टेनिस स्टार रोजर फेडरर ने 20 ग्रैंडस्लैम खिताब जीते हैं और ऐसा करने वाले पहले एकमात्र पुरुष खिलाड़ी हैं. 

फेडरर को मिलेगा वो सम्मान, जो स्विट्जरलैंड में किसी जीवित व्यक्ति को पहले कभी नहीं मिला
रोजर फेडरर ने अब तक 20 ग्रैंडस्लैम और 28 एटीपी मास्टर्स 1000 खिताब जीते हैं. (फोटो: Reuters)

बर्न: स्विट्जरलैंड ने टेनिस इतिहास में सबसे अधिक ग्रैंडस्लैम (Most Grand Slam) जीतने वाले रोजर फेडरर (Roger Federer) का सम्मान भी ऐतिहासिक तरीके से करने का निर्णय लिया है. स्विट्जरलैंड (Switzerland) अपने इस खिलाड़ी के सम्मान में चांदी का सिक्का जारी करेगा. फेडरर स्विट्जरलैंड में पहले ऐसे जीवित व्यक्ति होंगे, जिनके सम्मान में चांदी का स्मारक सिक्का (Roger Federer Silver Coin) जारी किया जाएगा. रोजर फेडरर ने पुरुष सिंगल्स में 20 ग्रैंडस्लैम खिताब जीते हैं और ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी हैं. 

स्विट्जरलैंड की संघीय टकसाल स्विसमिंट (Swissmint) ने फेडरर के सम्मान में उनकी छवि के साथ 20 फ्रैंक का चांदी का सिक्का बनाया है. स्विसमिंट ने बयान जारी कर कहा, ‘फेडरल मिंट स्विसमिंट रोजर फेडरर को समर्पित करता है. इतिहास में पहली बार ऐसा हो रहा है जब एक जीवित व्यक्ति के नाम पर सिक्का जारी करके उन्हें सम्मानित किया जा रहा है.’

यह भी पढ़ें: Ballon d'Or: मेसी ने रिकॉर्ड छठी बार जीता बैलन डी'ओर अवॉर्ड, रोनाल्डो पीछे छूटे 

38 वर्षीय रोजर फेडरर के बैकहैंड करते हुए फोटो वाले 55 हजार सिक्के बनाए गए हैं. 20 फ्रैंक के इन सिक्कों की दो दिसंबर से प्री-सेल शुरू हो गई, जो 19 दिसंबर तक चलेगी. स्विसमिंट 50 फ्रेंक वाले सिक्के मई में जारी करेगा. फेडरर ने अब तक 28 एटीपी मास्टर्स 1000 खिताब जीते हैं. 

20 बार के ग्रैंड स्लेम विजेता फेडरर ने इसके लिए स्विट्जरलैंड की सरकार का शुक्रिया अदा करते हुए लिखा, ‘इस शानदार सम्मान के लिए स्विट्जरलैंड और स्विसमिंट का शुक्रिया.’ फेडरर स्विट्जरलैंड के सबसे सफल व्यक्तिगत खिलाड़ी हैं. वे रिकॉर्ड 310 सप्ताह तक एटीपी रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर रह चुके हैं. फेडरर अब विश्व रैंकिंग में नंबर-3 स्थान के इस साल का समापन करेंगे. 

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान पर जीत के बाद बोले लिएंडर पेस- मुझे टीम में जगह नहीं मिलनी चाहिए थी... 

रोजर फेडरर के नाम जर्मनी के शहर हाले में एक सड़क भी है. फेडरर ने हाले में 10 बार टूर्नामेंट जीता है. इसी सम्मान के तहत शहर में एक सड़क का नामकरण रोजर के नाम किया गया. स्विस पोस्ट रोजर के नाम पर टिकट भी जारी कर चुका है.