भारतीय डेविस कप टीम से बाहर हुए रोहन बोपन्ना

यूएस ओपन के पूर्व उप विजेता और दो बार के ओलंपियन रोहन बोपन्ना को न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 से 5 फरवरी के बीच होने वाले मुकाबले के लिये भारतीय डेविस कप टीम से बाहर कर दिया गया है। 

नई दिल्ली : यूएस ओपन के पूर्व उप विजेता और दो बार के ओलंपियन रोहन बोपन्ना को न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 से 5 फरवरी के बीच होने वाले मुकाबले के लिये भारतीय डेविस कप टीम से बाहर कर दिया गया है। 

अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआईटीए) की चयनसमिति ने फैसला किया कि लिएंडर पेस और साकेत मयनेनी ने स्पेन के खिलाफ पिछले डेविस मुकाबले में राफेल नडाल और मार्क लोपेज के सामने अच्छा प्रदर्शन किया था और इसलिए वे पहली पसंद हैं। समिति में एस पी मिश्रा, रोहित राजपाल, नंदन बल, जीशान अली और सचिव हिरणमय चटर्जी शामिल हैं। 

बोपन्ना की एटीपी पुरूष युगल में विश्व रैंकिंग अभी 28, पेस की 59 और मयनेनी की 210 है। राष्ट्रीय चयनकर्ता मिश्रा ने पत्रकारों से कहा, ‘रोहन को रखने पर तीसरा एकल खिलाड़ी का चयन नहीं हो पाता जो कि हम चाहते हैं। इसके अलावा लिएंडर और साकेत ने स्पेन के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया लेकिन जब भी लिएंडर और रोहन साथ में खेले तो उन्होंने अच्छा खेल नहीं दिखाया। चेक गणराज्य के खिलाफ मुकाबला इसका उदाहरण है।’ 

मिश्रा ने कहा, ‘इसके अलावा रोहन एड कोर्ट (कोर्ट के बायीं तरफ) खिलाड़ी है। साकते भी इसी तरह से खेलता है जबकि लिएंडर ड्यूस कोर्ट (कोर्ट के दायीं तरफ) पसंद करता है। यदि हम रोहन और साकेत को चुनते तो हमारे पास दो एड कोर्ट खिलाड़ी होते। यहां तक कि रोहन और साकेत भी जोड़ी के रूप में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाये हैं।’ 

उन्होंने हालांकि बताया कि रोहन ने समिति को सूचित किया था कि वह इस मुकाबले के लिये उपलब्ध रहेगा। मिश्रा ने कहा, ‘देखिये हम नहीं जानते कि लिएंडर (43 वर्ष) अभी कब तक खेलेंगे। रोहन (36 वर्ष) उनसे काफी युवा है और वह वापसी कर सकता है।’ न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले के लिये भारतीय टीम में युकी भांबरी की वापसी हुई है जबकि मयनेनी और रामकुमार रामनाथन दो अन्य खिलाड़ी है। युकी की वापसी का मतलब है कि सुमित नागल को टीम को बाहर होना पड़ा। 

टीम के पांचवें खिलाड़ी बायें हाथ के प्रजनेश गुणेश्वरन है जो अपनी सर्विस के कारण अभ्यास के दौरान काफी उपयोगी साबित हुए है। दो युवा खिलाड़ियों आदिल कल्याणपुर और नितिन कुमार सिन्हा को भी टीम के साथ अभ्यास करने से काफी अनुभव हासिल होगा। चयन समिति ने फेड कप एशिया ओसेनिया ग्रुप एक मुकाबले के लिये भी अस्थायी टीम का चयन किया है। यह टूर्नामेंट 6 फरवरी से कजाखस्तान के अस्ताना में होगा। सानिया मिर्जा को अभी टीम में रखा गया है। उनके अलावा अंकिता रैना, स्नेहादेवी रेड्डी, करमन थांडी, रिया भाटिया और प्रार्थना थोम्बारे को टीम में लिया गया है।