अजलान शाह कप में भारत का प्रतिनिधित्व करेगा सेल अकादमी का यह खिलाड़ी
Advertisement

अजलान शाह कप में भारत का प्रतिनिधित्व करेगा सेल अकादमी का यह खिलाड़ी

सेल हॉकी अकादमी के खिलाड़ी शिलानंद लकड़ा को 18 सदस्यीय भारतीय सीनियर हॉकी टीम (पुरुष) के लिए चुना गया है, जो  मलेशिया के इपोह में खेले जाने वाले 27वें सुल्तान अज़लान शाह कप टूर्नामेंट में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करेंगे

शिलानंद लाकरा अजलान शाह कप में भारतीय हॉकी टीम के कप्तान होंगे. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली / राउरकेला : भारतीय हॉकी में ओडीशा का खासा योगदान हैं. वहीं  राउरकेला स्थित सेल हॉकी अकादमी (एसएचए) भी देश की हॉकी में काफी योगदान दे रही है. उसके प्रशिक्षित कई खिलाड़ी राष्ट्रीय स्तर पर अपने प्रदर्शन से अक्सर लोगों का ध्यान खींचते रहते हैं. लेकिन इस बार सेल हॉकी अकादमी के खिलाड़ी शिलानंद लकड़ा को 18 सदस्यीय भारतीय सीनियर हॉकी टीम (पुरुष) के लिए चुना गया है, जो 3 मार्च से 10 मार्च 2018 तक मलेशिया के इपोह में खेले जाने वाले 27वें सुल्तान अज़लान शाह कप टूर्नामेंट में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करेंगे

  1. शिलानंद लकड़ा अजलान शाह कप के लिए चुने गए हैं
  2. वे टूर्नामेंट में भारत का प्रतिनिधित्व करते दिखाई देंगे
  3. सेल हॉकी अकादमी (एसएचए) से प्रशिक्षित हैं लाकरा

शिलानंद हॉकी में फारवर्ड लाइन के खिलाड़ी हैं और मलेशिया में अक्टूबर 2017 में आयोजित सुल्तान ऑफ जोहोर कप के कांस्य पदक विजेता जूनियर नेशनल टीम का हिस्सा रहे हैं.यह टूर्नामेंट मलेशिया में आयोजित हो रहा है, जिसमें भारत के अलावा विश्व की पहले नंबर की टीम आस्ट्रेलिया और दूसरे नंबर की टीम अर्जेन्टीना तथा इंग्लैंड और आयरलैंड जैसी टीमें भी भाग ले रही हैं.

उल्लेखनीय है कि शिलानंद सुंदरगढ़ जिले के कलिजापाथर गाँव का रहने वाले हैं और उनके पिता का नाम श्री कार्लोस लकड़ा और माता का नाम श्रीमती मैरी ग्रेस लकड़ा है तथा वे अगस्त 2015 में सेल अकादमी में शामिल हुए थे. तभी से वे पूर्व नेशनल जूनियर इण्डिया हॉकी खिलाड़ी पीटर तिर्की और एनआईएस कोच राजू कांत सैनी जैसे दिग्गजों से हॉकी की बारीकियों को सीख रहे हैं. पीटर तिर्की राउरकेला इस्पात संयंत्र के हॉकी कोच हैं.

क्रिकेट इतिहास की अनोखी घटना : इंटरनेशनल क्रिकेटर पिता ने बेटे को करा दिया रन आउट

हाल ही में, सेल अकादमी की टीम ने मध्य प्रदेश के खरगांव में 18 से 21 जनवरी के बीच आयोजित श्री नबाग्रह ट्रॉफी ऑल इंडिया इन्विटेशन हॉकी टूर्नामेंट में विजेता का खिताब हासिल किया. इस सिलसिले को जारी रखते हुए, सेल अकादमी की टीम ने 23 से 31 जनवरी, 2018 के बीच झांसी, उत्तर प्रदेश में आयोजित 8वें विनोद खांडेकर ऑल इंडिया गोल्ड कप हॉकी टूर्नामेंट (अंडर 21) में भी भाग लिया और रेलवे हॉकी अकादमी, महाराष्ट्र की टीम को फाइनल में हराकर विजेता का खिताब अपने नाम किया.

इस क्रिकेट रैंकिंग में शीर्ष 10 में नहीं है विराट का नाम, जानिए कैसे और क्यों

भारत में हॉकी के गढ़ के नाम से विख्यात राउरकेला के 15 एकड़ क्षेत्र में सेल हॉकी अकादमी (एसएचए) की स्थापना 1992 में की गई. इसके बाद, हॉकी को बढ़ावा देने के लिए यहां एक स्पेशल हॉकी स्टेडियम भी बनाया गया. इस हॉकी स्टेडियम को जून 2005 में सिंथेटिक टर्फ की अत्याधुनिक सुविधा से सुसज्जित किया गया. राउरकेला में हॉकी अकादमी के अलावा, सेल के बोकारो और बर्नपुर में दो फुटबॉल अकादमी, भिलाई में लड़कों के लिए और दुर्गापुर में एक लड़कियों के लिए एक-एक एथलेटिक्स अकादमी है. सेल की किरीबारु में एक तीरंदाजी अकादमी भी है. सेल हॉकी अकादमी के कई खिलाड़ियों ने भारतीय हॉकी के लिए अपना योगदान दिया है.

ये भी देखे

Trending news