साक्षी मलिक ने बेहद चुनौतीपूर्ण मुकाबले में महज 10 सेकेंड में कैसे पलट दी बाजी- देखें Video
Advertisement

साक्षी मलिक ने बेहद चुनौतीपूर्ण मुकाबले में महज 10 सेकेंड में कैसे पलट दी बाजी- देखें Video

जबर्दस्त जुझारुपन का प्रदर्शन करते हुए भारत की महिला पहलवान साक्षी मलिक ने कांस्य पदक जीतकर रियो ओलंपिक में 12वें दिन भारत की झोली में पहला पदक डाला। साक्षी ने पांच कड़े मुकाबले खेलकर 58 किलोवर्ग में यह पदक जीता। वह क्वार्टर फाइनल में हार गई थी लेकिन उसकी रूसी प्रतिद्वंद्वी के फाइनल में पहुंचने के कारण उसे रेपेचेज खेलने का मौका मिला। हरियाणा की इस मुक्केबाज ने किर्गीस्तान की ऐसुलू ताइनीबेकोवा को 8-5 से हराया जबकि एक समय वह 0-5 से पीछे थी।

साक्षी मलिक ने बेहद चुनौतीपूर्ण मुकाबले में महज 10 सेकेंड में कैसे पलट दी बाजी- देखें Video

रियो डी जेनेरियो: जबर्दस्त जुझारुपन का प्रदर्शन करते हुए भारत की महिला पहलवान साक्षी मलिक ने कांस्य पदक जीतकर रियो ओलंपिक में 12वें दिन भारत की झोली में पहला पदक डाला। साक्षी ने पांच कड़े मुकाबले खेलकर 58 किलोवर्ग में यह पदक जीता। वह क्वार्टर फाइनल में हार गई थी लेकिन उसकी रूसी प्रतिद्वंद्वी के फाइनल में पहुंचने के कारण उसे रेपेचेज खेलने का मौका मिला। हरियाणा की इस मुक्केबाज ने किर्गीस्तान की ऐसुलू ताइनीबेकोवा को 8-5 से हराया जबकि एक समय वह 0-5 से पीछे थी।

वह जीत के बाद मैट पर खुशी के मारे कूदने लगी। उसने तिरंगा लपेटा और उसके कोच कुलदीप सिंह ने उसे कंधे पर उठा लिया। इस जीत के साथ ही साक्षी ओलिंपिक मेडल हासिल करने वाली चौथी भारतीय महिला एथलीट हो गई हैं।

बेहद चुनौतीपूर्ण मुकाबले में साक्षी ने अंतिम क्षणों में जीत हासिल की। महज दस सेकेंड के अंदर साक्षी के मूव ने विरोधी खिलाड़ी को हारने पर मजबूर कर दिया। हालांकि शुरू में किर्गिस्‍तान की खिलाड़ी का दबदबा रहा लेकिन साक्षी इस चुनौती से उबरने में कामयाब रहीं। मैच के पहले पीरियड में किर्गिस्‍तान की खिलाड़ी ने शुरू में ही साक्षी के पैर को पकड़कर खींचा और इस तरह दो प्‍वाइंट हासिल किए. उसके चंद सेकंड बाद एक और प्‍वाइंट हासिल किया। उसने वैसे ही दूसरे मूव में दो अन्‍य प्‍वाइंट हासिल किए। इसके चलते साक्षी पहले पीरियड में 0-5 से पिछड़ गईं। दूसरे पीरियड में शुरुआत में पिछड़ने के बाद साक्षी ने जबर्दस्‍त वापसी की और 8-5 से दूसरा सेट जीतकर कांस्‍य पदक जीतने में कामयाब हुईं। तीसरे मिनट के अंतिम क्षण में एक और शानदार मूव के जरिये साक्षी ने दो प्‍वाइंट बनाए और मैच समाप्‍त होने पर 7-5 से जीत हासिल की लेकिन किर्गिस्‍तान के कोचिंग स्‍टाफ ने उस अंतिम मूव पर आपत्ति जताते हुए समीक्षा की अपील की। जजों ने फैसला साक्षी के हक में दिया और विरोधी की विफल समीक्षा के चलते एक अतिरिक्‍त प्‍वाइंट साक्षी को दिया। नतीजतन साक्षी के पक्ष में अंतिम स्‍कोर 8-5 रहा।

देखें साक्षी मलिक की जीत का वीडियो :

Trending news