मर्रे उलटफेर का शिकार, कुर्रे सेमीफाइनल में सिलिच से भिड़ेंगे
Advertisement

मर्रे उलटफेर का शिकार, कुर्रे सेमीफाइनल में सिलिच से भिड़ेंगे

मर्रे उलटफेर का शिकार, कुर्रे सेमीफाइनल में सिलिच से भिड़ेंगे (फोटोः ट्विटरःWimbledon)

लंदनः सैम कुर्रे ने बुधवार को विम्बल्डन क्वार्टरफाइनल में उलटफेर करते हुए गत चैम्पियन एंडी मर्रे को हराकर टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश किया, जिसमें उनकी भिड़ंत मारिन सिलिच से होगी.

कुर्रे ने पिछले साल 2015 के चैम्पियन नोवाक जोकोविच को तीसरे दौर में हराकर टूर्नामेंट से बाहर किया था और अब इस 29 वर्षीय खिलाड़ी ने दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी पर 3-6, 6-4, 6-7 (4/7), 6-1, 6-1 से जीत दर्ज की. इस तरह उन्होंने 42वें प्रयास में ग्रैंडस्लैम के अंतिम चार में पहली बार जगह सुनिश्चित की. दो बार के चैम्पियन मर्रे हाल के दिनों में कूल्हे की समस्या से जूझ रहे हैं, वह इसी के कारण परेशानी में दिखे जिससे उनका मूवमेंट काफी प्रभावित हुआ. 

विबलंडन 2017: गार्बिने मुगुरुजा सेमीफाइनल और नोवाक जोकोविक ने बनाई क्वार्टर फाइनल में जगह

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लंबे समय से कूल्हे में परेशानी हो रही थी, इसमें सूजन है. लेकिन मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ करने का प्रयास किया. लेकिन हारना निराशाजनक था, मुझे इसका दुख है. ’’

कुर्रे अब फाइनल में जगह बनाने के लिये सिलिच से भिड़ेंगे, जिन्होंने भी पहली बार विम्बलडन के सेमीफाइनल में जगह बनायी. सिलिच ने जाइल्स मुलर पर 3-6, 7-6 (8/6), 7-5, 5-7, 6-1 से जीत दर्ज की जिन्होंने अंतिम 16 में राफेल नडाल को हराकर टूर्नामेंट से बाहर किया था.

दुनिया के छठे नंबर के खिलाड़ी सिलिच विम्बलडन में तीन बार खेल चुके हैं जिसमें वह क्वार्टरफाइनल में हार गये थे. लेकिन इस पूर्व अमेरिकी ओपन चैम्पियन ने आखिरकार अंतिम चार में प्रवेश कर लिया और अब वह मेजर टूर्नामेंट के दूसरे फाइनल में पहुंचने की उम्मीद करेंगे.

विम्बलडन ग्रैंडस्लैम: एंजेलिक कर्बर अंतिम 16 में, फेडरर-जोकोविच का इंतज़ार बढ़ा

सिलिच हालांकि कुर्रे के खिलाफ अपनी चारों भिड़ंत में जीत चुके हैं, जिसमें 2009, 2012 और 2015 विम्बलडन के तीन मैच शामिल हैं. एंडी रॉडिक के 2009 में विम्बलडन में उप विजेता रहने के बाद कुर्रे किसी ग्रैंडस्लैम के सेमीफाइनल में पहुंचने वाले पहले अमेरिकी खिलाड़ी हैं. 

कुर्रे ने कहा, ‘‘यह शानदार है. विम्बलडन के सेमीफाइनल में पहुंचकर सपना सच हो गया, यह काफी विशेष है.’’ हालांकि मैच शुरू होने के समय मर्रे को कोई परेशानी नहीं दिख रही थी. पहले सेट में मर्रे ने शानदार खेल दिखाते हुए 2-0 की बढ़त बनायी और दो अनफोर्स्ड गलतियों के बाद इसे अपने नाम कर लिया.

दूसरे में स्काटलैंड के खिलाड़ी ने 4-3 से बढ़त बना ली, लेकिन कुर्रे ने वापसी करते हुए तीन लगातार गेम से सेट जीतकर बराबरी हासिल की. तीसरे सेट में टाईब्रेक में कुर्रे के लचर खेल से मर्रे ने वापसी करते हुए 2-1 से बढ़त हासिल कर ली.

इसके बाद मर्रे के मूवमेंट सीमित होते गये, 22 मिनट तक चले चौथे सेट में तीन बार उनकी सर्विस टूटी. पांचवां सेट भी इसी तर्ज पर चला और 27 मिनट में खत्म हुआ जिसमें मर्रे ने केवल एक अंक अपने नाम किया.

Trending news