डोप टेस्ट में फेल होने वाली संजीता चानू पर गिरी एक और गाज
Advertisement

डोप टेस्ट में फेल होने वाली संजीता चानू पर गिरी एक और गाज

भारतीय कॉमनवेल्थ गोल्ड विजेता वेटलिफटर संजीता चानू पर डोप टेस्ट में फेल हो जाने पर अस्थाई रूप से प्रतिबंध लगा दिया गया है.

संजीता चानू का डोप टेस्ट में फेल होना भारतीय खेल जगत को हैरान कर गया. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : हाल ही में डोपिंग टेस्ट में विफल घोषित की गईं राष्ट्रमंडल खेलों की दो बार की स्वर्ण पदक विजेता भारतीय भारोत्तोलक संजीता चानू पर एक और गाज गिर गई है. उन्हें अस्थाई रूप से निलंबित कर दिया गया है.  गुरुवार को ही भारतीय भारोत्तोलकों को डोपिंग के कारण शर्मशार होना पड़ा जब राष्ट्रमंडल खेलों की दो बार की स्वर्ण पदक विजेता भारोत्तोलक संजीता चानू डोप परीक्षण में विफल हो गईं थी.  अंतरराष्ट्रीय भारोत्तोलन महासंघ (आईडब्ल्यूएफ) ने अपनी वेबसाइट पर बताया कि संजीता के नमूने को प्रतिबंधित एनाबोलिक स्टेरॉयड के लिए पाजीटिव पाया गया है. संजीता ने राष्ट्रमंडल खेलों के महिलाओं के 53 किलोग्राम भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीता था. 

  1. अभी आईडब्ल्यूएफ ने नहीं दी विस्तृत जानकारी
  2. संजीता से तुरंत राष्ट्रीय शिविर छोड़ने को कहा गया है
  3. कॉमनवेल्थ खेलों में गोल्ड जीता था संजीता चानू ने

आईडब्ल्यूएफ ने कहा कि उसने भारत की संजीता चानू खुमुकचाम के नमूने में प्रतिबंधित टेस्टोस्टेरोन पाया है जो डोपिंग रोधी नियम का संभावित उल्लंघन है और इसके कारण यह खिलाड़ी अस्थायी रूप से निलंबित रहेगी. उन्होंने कहा, ‘‘अगर यह साबित होता है कि खिलाड़ी ने डोपिंग रोधी नियम का उल्लंघन नहीं किया है तो प्रासंगिक फैसले को भी प्रकाशित किया जाएगा.’’ 

आईडब्ल्यूएफ ने डोप परीक्षण नमूना लेने की तारीख जैसे अन्य विवरण नहीं दिए और कहा, ‘‘आईडब्ल्यूएफ इस मामले के समाप्त होने तक और कोई टिप्पणी नहीं करेगा.’’ इस तरह से संजीता पर कोई भी अंतिम फैसला नहीं हुआ है. 

यह पता चला है कि संजीता को भारतीय भारोत्तोलन महासंघ ने शिविर छोड़ने को कहा है जिसके बाद वह अपने घर मणिपुर के लिए रवाना हो गयी है. हिमाचल प्रदेश के शिलारू स्थित साइ केन्द्र में दूसरे भारोत्तोलकों ने अपना अभ्यास जारी रखा है. 

 अभी इस मामले में बहुत कुछ सामने आना बाकी
यह स्पष्ट नहीं है कि उसका डोप नमूना कब लिया गया था क्योंकि इस पर टिप्पणी के लिए भारतीय भारोत्तोलन संघ के शीर्ष अधिकारियों से संपर्क नहीं हो पाया. उनसे संपर्क करने की कई बार कोशिश की गयी लेकिन कोई जवाब नहीं मिला. यह अनुमान लगाया जा रहा कि पिछले साल नवंबर में अनाहेम (अमेरिका) में हुई विश्व चैम्पियनशिप के दौरान उनका नमूना लिया गया था जिसमें से ‘ए’ नमूना पाजीटिव पाया गया है. अगर ऐसा है, तो यह पता नहीं चल सका की डोप परिणाम इतने देर से प्रकाशित कैसे हुआ क्योंकि विश्व चैम्पियनशिप खत्म हुए छह महीने बीत गए हैं. 

fallback
IWF ने अपनी वेबसाइट पर संजीता के डोप टेस्ट में पॉजिटिव होने की बात जाहिर की. (फोटो : Screen Grab,  http://www.iwf.net)

 

भारतीय संघ के सूत्रों के मुताबिक राष्ट्रमंडल खेलों के बाद भी अंतरराष्ट्रीय महासंघ ने भारोत्तोलको के नमूने लिये थे. संजीका का नमूना अगर हाल ही में लिया गया है और उसका ‘ए’ नमूना पाजीटिव पाया गया है तो वह ‘बी’ नमूने के परीक्षण की मांग कर सकती है. अगर बी नमूना भी पाजीटिव रहा तो उसे अधिकतम चार साल का प्रतिबंध झेलना पड़ सकता है. 

शानदार प्रदर्शन रहा है संजीता का 
संजीता ने अनाहेम विश्व चैम्पियनशिप में 53 किग्रा वर्ग में हिस्सा लिया था और कुल 177 किलोग्राम भार वर्ग उठा कर 13 वें स्थान पर रही थी. उन्होंने गोल्ड कोस्ट में 53 किग्रा भार वर्ग में कुल 192 किग्रा भार उठाकर स्वर्ण पदक जीता था. उन्होंने ग्लासगो में 2014 राष्ट्रमंडल खेलों में 48 किलोग्राम भार वर्ग में भी स्वर्ण पदक जीता था. 

अब शक की निगाह से देखा जाएगा दूसरे वेटलिफ्टरों को
संजीता के डोपिंग मामले में फंसने के बाद दूसरे भारोत्तोलकों को भी शक की निगाह से देखा जाएगा जिन्होंने हाल के दिनों में शानदार प्रदर्शन किया है. इसमें विश्व चैम्पियनशिप में 48 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीतने वाली मीराबाई चानू भी शामिल हैं. भारतीय भारोत्तोलकों के लिए साल 2016 डोप मुक्त रहा था लेकिन 2017 में एक भारोत्तोलक ( सुशीला पंवार) को अंतरराष्ट्रीय संघ द्वारा किये गए परीक्षण में पाजीटिव पाया गया था. संजीता का मामला इस साल का पहला डोप पाजीटिव परिणाम है. 

संजीता के मामले से पहले 2008 से अब तक 12 भारतीय भारोत्तोलकों को अंतरराष्ट्रीय संघ द्वारा किए गए डोपिंग परीक्षणों में पाजीटिव पाया गया है. अंतराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के दबाव में हाल ही में आईडब्ल्यूएफ ने तोक्यो ओलंपिक में ऐसे देशों का कोटा सीमित करने का फैसला किया है जहां डोपिंग के अधिक मामले मिले हैं.

ये भी देखे

Trending news