Shooting: श्रेया-धनुष का निशाना गोल्ड पर, सौरभ चौधरी ने जीता सिल्वर

Asian Shooting Championships: निशानेबाजी में भारत को अब तक 15 ओलंपिक कोटे मिल गए हैं. 

Shooting: श्रेया-धनुष का निशाना गोल्ड पर, सौरभ चौधरी ने जीता सिल्वर

दोहा: भारतीय निशानेबाज सौरभ चौधरी ने 14वीं एशियन चैंपियनशिप (Asian Shooting Championships) की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में रजत पदक हासिल किया. 17 वर्षीय सौरभ चौधरी (Saurabh Chaudhary) ने फाइनल में 224.5 अंक अर्जित किए और दूसरे पायदान पर रहे. आठ खिलाड़ियों के फाइनल में 181.5 अंकों के साथ भारत के अभिषेक वर्मा को पांचवें पायदान से ही संतोष करना पड़ा. वहीं, भारत की पुरुष स्कीट जूनियर टीम ने स्वर्ण पदक हासिल कर भारत के स्वर्णिम सफर को जारी रखा है. 

सौरभ चौधरी और अभिषेक वर्मा ने 10 मीटर एयर पिस्टल के इवेंट में सातवें और आठवें पायदान पर रहकर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया. अभिषेक फाइनल में अपनी पोजीशन सुधारने में तो कामयाब रहे, लेकिन मेडल नहीं जीत सके. उन्होंने 181.5 अंकों के साथ पांचवें नंबर पर अपना सफर खत्म किया. सौरभ चौधरी ने सातवें से दूसरे नंबर पर पहुंचकर सिल्वर मेडल पर कब्जा किया. उत्तर कोरिया के किम सोंग गुक ने लुसाइल शूटिंग कॉम्पलेक्स में हुए मुकाबले में 246.5 अंक हासिल करते हुए वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया और स्वर्ण पदक जीता. 

यह भी पढ़ें: भारत अगर एक कमी दूर कर ले तो जीत सकता है अगला T20 वर्ल्ड कप: शोएब अख्तर 

निशानेबाजी में भारत को अब तक 15 ओलंपिक कोटे मिल गए हैं. यह पिछले ओलंपिक से तीन ज्यादा हैं. भारत ने 2016 में हुए रियो ओलंपिक में 12 निशानेबाज भेजे थे. हालांकि, तब उसे शूटिंग में एक भी मेडल नहीं मिला था. सौरभ चौधरी चौधरी और अभिषेक वर्मा ने पहले ही 2020 टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया है. 

वहीं, श्रेया अग्रवाल (Shreya Agarwal) और धनुष श्रीकांत (Dhanush Shrikanth) ने 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम इवेंट और गुरनिरहाल गार्चा, अभय सिंह शेखोन और आयुष रुद्राराजू ने पुरुषों की स्कीट जूनियर टीम ने स्वर्ण पदक हासिल किया. श्रेया और धनुष ने चीनी प्रतिद्वंद्वी को 16-14 से मात दे सोने का तमगा हासिल किया. गुरनिहाल ने एकल स्पर्धा में 50 के स्कोर के साथ रजत पदक जीता. क्वालीफिकेशन में 120 के स्कोर के साथ पहला स्थान हासिल करने वाले अभय शेखोन फाइनल में चौथे स्थान पर रहे. 

महिला स्कीट जूनियर टीम ने भी कुल 309 स्कोर के सात रजत पदक पर कब्जा जमाया. इस टीम में धालीवाल परीनाज, अरीबा खान, कार्तिकी सिंह शेखावत शामिल थीं. पुरुष 10 मीटर एयर पिस्टल जूनियर में टीम ने कांस्य पदक जीता. इस टीम में सरबजोत सिंह, आकाश और युवराज सिंह शमिल रहे.