सीमा पूनिया का राष्ट्रमंडल खेलों में जाना तय, शिवा ने बनाया राष्ट्रीय रिकॉर्ड
Advertisement

सीमा पूनिया का राष्ट्रमंडल खेलों में जाना तय, शिवा ने बनाया राष्ट्रीय रिकॉर्ड

सीमा पूनिया ने अपने आखिरी प्रयास में 61.05 मीटर चक्का फेंका जो कि मीट रिकार्ड भी है. यह सीमा का पिछले दो वर्षों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है

सीमा पूनिया ने डिस्कस थ्रो इवेंट के लिए कॉमवेल्थ गेम्स 2018 के लिए क्वालिफाई किया (फाइल फोटोः डीएनए)

पटियालाः 22वीं फेडरेशन कप सीनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप के पहले दिन सोमवार को यहां सीमा पूनिया ने महिलाओं के चक्का फेंक (डिस्कस थ्रो) में स्वर्ण पदक जीतकर राष्ट्रमंडल खेलों के लिये अपनी सीट लगभग पक्की कर ली है. जबकि तमिलनाडु के सुब्रमणि शिवा ने पुरूषों के पोल वॉल्ट में खुद का राष्ट्रीय रिकार्ड तोड़ा दिया है. भारतीय सेना में हवलदार शिवा ने 5.15 मीटर की ऊंचाई पार करके 5.14 मीटर का खुद का रिकार्ड तोड़ा जो उन्होंने नेताजी सुभाष राष्ट्रीय खेल संस्थान में ही पिछले साल बनाया था. 

इस रिकार्ड के बावजूद यह 21 वर्षीय एथलीट एएफआई द्वारा राष्ट्रमंडल खेलों के तय किये क्वालीफाईंग मानक 5.45 मीटर तक पहुंचने में नाकाम रहा. उन्होंने कहा कि कुछ दिन पहले तक बुखार से पीड़ित रहने के कारण वह इस दूरी तक नहीं पहुंच पाये. शिवा ने कहा, ‘‘पिछले दो दिनों से बुखार था. मैं अभ्यास में 5.40 मीटर कूद लगा रहा था. अगर मेरी फिटनेस अच्छी रहती तो मैं क्वालीफाईंग के करीब पहुंच जाता.’’

यह भी पढ़ेंः रियो के लिये क्वालीफाई नहीं कर पायी चक्का फेंक एथलीट कृष्णा पूनिया

उधर सीमा शुरुआती दिक्कतों के बाद गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों के लिये एएफआई की 59 मीटर की दूरी पार करने में सफल रही. उन्होंने अपने आखिरी प्रयास में 61.05 मीटर चक्का फेंका जो कि मीट रिकार्ड भी है. यह सीमा का पिछले दो वर्षों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. वह वर्ष में पहली बार किसी प्रतियोगिता में भाग ले रही थी.  पूनिया के बाद नवजीत कौर 57.75 मीटर के साथ दूसरे स्थान पर रही. उन्होंने इसी स्थान पर एक सप्ताह पहले भारतीय ग्रां प्री के पहले चरण में एएफआई नार्म हासिल कर लिया था. 

यह भी पढ़ेंः कॉमनवेल्थ गेम्स में न चुने जाने से दुखी पावरलिफ्टर सकीना ने दी सुसाइड की धमकी

गोविंदन लक्ष्मणन ने पुरूषों की 5000 मीटर दौड़ 13 मिनट 47.28 सेकेंड में पूरी करके स्वर्ण पदक जीता तथा नया मीट रिकार्ड बनाया. हालांकि वह 13 मिनट 25 सेकंड का राष्ट्रमंडल क्वालीफाईंग मानक हासिल करने से चूक गये. महिलाओं की 5000 मीटर दौड़ एल सूरिया ने 15:46:96 के समय के साथ जीती. उन्होंने कहा कि वह जानती थी कि 15:09:00 के क्वालीफाईंग मानक को हासिल करना मुश्किल है. उनकी निगाह अब महिलाओं की 10000 मीटर दौड़ में क्वालीफाई करने पर है. 

मौजूदा चैंपियन सरिता देवी को भी हैमर थ्रो में स्वर्ण पदक जीतने के बाद निराशा हाथ लगी. उन्होंने 63.80 मीटर की दूरी तक तार गोला फेंका जो 65.25 मीटर के उनके सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से भी कम है. राष्ट्रमंडल खेलों के लिये क्वालीफाईंग मार्क 68.32 मीटर रखा गया है. इस चार दिवसीय प्रतियोगिता में 700 से अधिक एथलीट भाग ले रहे हैं जो कि गोल्ड कोस्ट खेलों के लिये चयन ट्रायल भी है. 

(इनपुट भाषा से)

Trending news